Flower Farming: किसानों के लिए जरूरी खबर! इस फूल की खेती से बन जाएंगे लखपति, जानिए कैसे करे बुवाई

Flower Farming: किसानों के लिए जरूरी खबर! इस फूल की खेती से बन जाएंगे लखपति, जानिए कैसे करे बुवाई
X

विवाह सीजन अभी चरम पर है, और इस समय विभिन्न प्रकार के फूलों की बड़ी मांग है। इस सीजन के सजावट में, विभिन्न फूलों की विशेषता यह है कि ये न केवल पांडाल को सजाते हैं, बल्कि उनकी महक भी पूरे वातावरण में छाई रहती है। इस वजह से इन फूलों की खेती करने वाले किसान इन दिनों अच्छी कमाई कर रहे हैं।

हापुड़ जिले के मेरठ रोड स्थित, फूलों की खेती करने वाले किसान ओमवीर सिंह ने बताया कि वे 2001 से फूलों की खेती में जुटे हैं। उनके खेतों में सबसे ज्यादा 15 एकड़ में गुलदावरी होती है, और 6-7 एकड़ में गुलाब, गेंदा, और रजनीगंधा भी उगाई जाती है। ओमवीर ने बताया कि वे ग्लेडियोलस जैसे अन्य फूल भी उत्पादित करते हैं। इन फूलों की तैयारी के बाद, उन्हें विदेशों में भी बेचा जाता है। इसी वजह से उन्हें इस खेती से काफी मुनाफा हो रहा है।

हापुड़ के फूलों से महक विदेशी धरती

ओमवीर ने बताया कि उनके देखते ही, जिले में कई और किसानों ने भी फूलों की खेती करना शुरू कर दिया है। उनके खेतों में फूलों की खेती के लिए लगभग 15 लोगों का लेबर हर समय उपलब्ध रहता है। हापुड़ जिले में तैयार होने वाले फूलों की महक से विदेश भी महसूस हो रहा है। यहां के फूल तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, मिजोरम, और अन्य राज्यों के साथ-साथ विदेशों तक भी भेजे जा रहे हैं।

Tags:
Next Story
Share it