बड़ी मात्रा में झड़ रहे हैं अनार के पौधों के फूल, तो अपनाएं ये देसी तरीके, फूल नहीं झड़ेगे और फल भी बढ़ेंगे

आप अपने अनार के पौधे पर सी.बिट फर्टिलाइज़र और नीम के फर्टिलाइज़र का छिड़काव कर सकते हैं। इससे पौधा अधिक मात्रा में फल देगा और कीड़े- मकोड़ो से भी बचा रहेगा

बड़ी मात्रा में झड़ रहे हैं अनार के पौधों के फूल, तो अपनाएं ये देसी तरीके, फूल नहीं झड़ेगे और फल भी बढ़ेंगे
X

बड़ी मात्रा में झड़ रहे हैं अनार के पौधों के फूल, तो अपनाएं ये देसी तरीके, फूल नहीं झड़ेगे और फल भी बढ़ेंगे


अनार एक प्रकार का सुमधुर फल है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए अनार के पौधे को अपने बगीचे में उगाने का इच्छुक हर किसान के लिए यह आर्टिकल उपयोगी होगा। यहां हम अनार के पौधे को स्वस्थ रखने और ज्यादा फल प्राप्त करने के कुछ बेहतरीन तरीके देखेंगे।





सही मिटटी का चयन

अनार के पौधे के लिए सबसे अच्छी मिट्टी बालुईदोमट मिट्टी होती है। यह मिटटी नियमित रूप से पानी को रिटेन करती है जिससे पौधा स्वस्थ रहता है और ज्यादा फल देता है।

गोबर की खाद और वर्मीकम्पोस्ट

अनार के पौधे में गोबर की खाद डालने से पौधा स्वस्थ रहता है और ज्यादा फल देता है। अगर गोबर की खाद ना मिल पा रही हो तो आप वर्मीकम्पोस्ट का भी उपयोग कर सकते हैं। वर्मीकम्पोस्ट भी मिटटी को पोषक तत्वों से भर देता है जो पौधे के विकास के लिए फायदेमंद होते हैं।

सही पानी का प्रबंधन

अनार के पौधे को उस समय पानी देना बंद कर दे जब उस पर फूल आ रहे हो। 2 से 3 दिन के अंतराल पर ही पानी देना चाहिए। यह फूलों के विकास को बढ़ावा देता है और अधिक फल प्राप्त करने में मदद करता है।

बड़े गमले का उपयोग

अगर आपका अनार का पौधा फल नहीं दे रहा है तो उसके मिट्टी को बदल दे और बड़े गमले का ही उपयोग करें। क्योंकि अनार की जड़ें मूसलाजड़ें होती हैं उनको फैलाने के लिए ज्यादा जगह की आवश्यकता होती है। बड़े गमले में पौधा विकसित होने के लिए पर्याप्त जगह मिलती है जिससे अनार का पौधा अधिक फल देगा।

सी.बिट फर्टिलाइज़र और नीम के फर्टिलाइज़र का उपयोग

आप अपने अनार के पौधे पर सी.बिट फर्टिलाइज़र और नीम के फर्टिलाइज़र का छिड़काव कर सकते हैं। इससे पौधा अधिक मात्रा में फल देगा और कीड़े- मकोड़ो से भी बचा रहेगा। ये फर्टिलाइज़र आप घर में आसानी से बना सकते हैं और इसका उपयोग पौधे के लिए फायदेमंद साबित होगा।

ध्यान देने योग्य बातें:

पौधे को सब्जी एवं फल उत्पादन के लिए सूर्य की प्रकाश वितरण की अधिक जगह पर लगाएं।

नियमित जलदान के साथ-साथ नियमित कटाई-प्रुनिंग करें।

संक्षेपण

अनार के पौधे को सही मिटटी, गोबर की खाद या वर्मीकम्पोस्ट, उचित पानी प्रबंधन, और फर्टिलाइज़र का उपयोग करके आप उचित देखभाल से अपने पौधे को स्वस्थ रख सकते हैं और ज्यादा फल प्राप्त कर सकते हैं।

Tags:
Next Story
Share it