चारा बैंक: मोदी सरकार का पशुओं के लिए बड़ा तोहफा, जानें कैसे मिलेगा गाय, बकरी, भैंस, खच्चर, गधा, ऊंट को चारा

चारा बैंक: मोदी सरकार का पशुओं के लिए बड़ा तोहफा, जानें कैसे मिलेगा गाय, बकरी, भैंस, खच्चर, गधा, ऊंट को चारा
X

चारा बैंक: मोदी सरकार का पशुओं के लिए बड़ा तोहफा, जानें कैसे मिलेगा गाय, बकरी, भैंस, खच्चर, गधा, ऊंट को चारा

खेत खजाना: नई दिल्ली, देश में पशुओं को गुणवत्तापूर्ण आहार देने के लिए मोदी सरकार ने एक नया कदम उठाया है। सरकार ने देश के चारों ओर ‘चारा बैंक’ बनाने का फैसला किया है। इससे गाय, भैंस, बकरी, खच्चर, गधा, ऊंट और घोड़े जैसे जानवरों को अच्छा चारा मिलेगा और उनकी सेहत भी बनी रहेगी। इसके साथ ही किसानों की आय में भी इजाफा होगा।

चारा बैंक की योजना को हाल ही में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंजूरी दी थी। इसके बाद केंद्रीय मत्स्य पालन, पशु पालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला ने दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित चारा संगोष्ठी में इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी।

रुपाला ने कहा कि पीएम मोदी ने पशुधन आबादी की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए देश की चार दिशाओं में चारा बैंक बनाने को कहा है। इन चारा बैंकों में जानवरों की आबादी के अनुसार चारे का भंडारण, रसद और परिवहन की सुविधाएं होंगी। इसके अलावा, इन चारा बैंकों में स्थानीय चारा उत्पादन का भी प्रबंध होगा।

रुपाला ने बताया कि पीएम मोदी ने कहा है कि देश में लॉजिस्टिक सुविधाओं के साथ-साथ चारा बैंक की देश में वैज्ञानिक तरीके से विकसित किया जाना चाहिए। इसके लिए निजी भागीदारी के साथ-साथ विदेशी तकनीक का भी इस्तेमाल किया जाएगा।

रुपाला ने कहा कि सरकार का मकसद है कि आने वाले दिनों में किसानों के लिए पशुधन एक मुख्य आय का स्रोत बने। इसके लिए पशुओं को पौष्टिक चारा देना बेहद जरूरी है। इससे न केवल पशुओं की सेहत बनी रहेगी, बल्कि उनका दूध और मांस उत्पादन भी बढ़ेगा।

बंपर भर्ती: सुपरवाइजर के 25006 पदों पर आवेदन आमंत्रित, 10वीं 12वीं पास करें आवेदन.

रुपाला ने यह भी बताया कि सरकार ने पशुधन के बारे में एक नई नीति भी लाने की तैयारी में है। इस नीति में पशुओं के नस्ल सुधार, रोग नियंत्रण, टीकाकरण, आईवीएफ और सेक्स सॉर्टेड सीमेन तकनीक जैसे विषयों पर जोर दिया जाएगा।

इसके अलावा, सरकार ने चारे की उपलब्धता और उत्पादन में बढ़ावा देने के लिए भी कई कदम उठाए हैं। सरकार ने ‘राष्ट्रीय पशुधन मिशन’ नामक एक योजना शुरू की है, जिसके तहत चारे की खेती को प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके साथ ही चारे की कमी की समस्या को दूर करने के लिए चारे का बफर स्टॉक भी बनाया जाएगा।

Tags:
Next Story
Share it