Gehun Bhav: गेंहू भाव को लेकर नया अपडेट, नए गेंहू का किसानों को मिलेगा उचित भाव, भाव की पूरी जानकारी पढ़ें..

Gehun Bhav: गेंहू भाव को लेकर नया अपडेट, नए गेंहू का किसानों को मिलेगा उचित भाव, भाव की पूरी जानकारी पढ़ें..
X

Gehun Bhav: गेंहू भाव को लेकर नया अपडेट, नए गेंहू का किसानों को मिलेगा उचित भाव, भाव की पूरी जानकारी पढ़ें..

खेत खजाना : Gehun Bhav, गेहूं के भाव की जानकारी गेहूं भारत की सबसे महत्वपूर्ण फसल है, जिसका उपयोग आटा, दलिया, रवा, मैदा और अन्य उत्पादों के रूप में किया जाता है। गेहूं का भाव किसानों के लिए बहुत मायने रखता है, क्योंकि इससे उनकी आय और लाभ पर निर्भर करता है। गेहूं का भाव बाजार की मांग-पूर्ति, मौसम, उपज, निर्यात, सरकारी नीतियों और अन्य कारकों से प्रभावित होता है। इस लेख में हम आपको गेहूं के भाव की जानकारी देंगे, जिसमें शामिल हैं:

नए गेहूं के भाव

मंडी भाव

समर्थन मूल्य

नए गेहूं के भाव फरवरी से जून तक नए गेहूं की मंडियों में आवक होती है। इस समय नए गेहूं के भाव में उतार-चढ़ाव होता है, जो कि गेहूं की गुणवत्ता, वजन, नमी और अन्य गुणों पर निर्भर करता है। नए गेहूं के भाव को जानने के लिए आप अपने नजदीकी मंडी की वेबसाइट या ऐप का उपयोग कर सकते हैं, जहां आपको रोजाना अपडेट मिलेगा। आप नीचे दिए गए तालिका में कुछ प्रमुख मंडियों के नए गेहूं के भाव का अनुमान देख सकते हैं।

मंडी न्यूनतम भाव अधिकतम भाव

इंदौर 2500 रु/क्विंटल 2700 रु/क्विंटल

उज्जैन 2550 रु/क्विंटल 2750 रु/क्विंटल

मेरठ 2400 रु/क्विंटल 2600 रु/क्विंटल

मुरादाबाद 2350 रु/क्विंटल 2550 रु/क्विंटल

फतेहपुर 2300 रु/क्विंटल 2500 रु/क्विंटल

मथुरा 2250 रु/क्विंटल 2450 रु/क्विंटल

मंडी भाव मंडी भाव वह है, जो किसानों को अपने गेहूं को बेचने के लिए मंडियों में मिलता है। मंडी भाव में भी अलग-अलग प्रकार के गेहूं के लिए अंतर होता है, जैसे लोकवन, पूर्णा, पोषक, शरबती, पूसा आदि। मंडी भाव को जानने के लिए आप अपने राज्य की खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की वेबसाइट या ऐप का उपयोग कर सकते हैं, जहां आपको रोजाना अपडेट मिलेगा। आप नीचे दिए गए तालिका में कुछ प्रमुख राज्यों के मंडी भाव का अनुमान देख सकते हैं।

राज्य न्यूनतम भाव अधिकतम भाव

मध्य प्रदेश 2100 रु/क्विंटल 3031 रु/क्विंटल

उत्तर प्रदेश 2165 रु/क्विंटल 2280 रु/क्विंटल

पंजाब 2150 रु/क्विंटल 2250 रु/क्विंटल

हरियाणा 2150 रु/क्विंटल 2250 रु/क्विंटल

राजस्थान 2100 रु/क्विंटल 2200 रु/क्विंटल

समर्थन मूल्य समर्थन मूल्य वह है, जो सरकार द्वारा किसानों को अपने गेहूं को बेचने के लिए निर्धारित किया जाता है। समर्थन मूल्य का उद्देश्य है, कि किसानों को अपनी फसल का उचित दाम देना ।

Tags:
Next Story
Share it