Ginger Farming: किसान भाई ध्यान दे! आज शुरू करें अदरक की खेती, होगा तगड़ा मुनाफा

Ginger Farming: किसान भाई ध्यान दे! आज शुरू करें अदरक की खेती, होगा तगड़ा मुनाफा
X

Ginger Farming: यदि आप एक किसान हैं और उचित मुनाफा कमाना चाहते हैं, तो हमारे पास एक बेहतरीन व्यापारिक आइडिया है - अदरक की खेती। अदरक का प्रचलन सर्दियों में ज्यादा होता है और इसकी मांग साल भर बनी रहती है। यह खाने में स्वादिष्ट होता है और स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है।

अदरक को रामबाण औषधि माना जाता है जो कई बीमारियों का इलाज कर सकती है। इसलिए, अदरक की खेती से आपको नुकसान नहीं होगा, बल्कि आप मुनाफा भी कमा सकते हैं। इसमें ज्यादा मुनाफा कैसे कमाया जा सकता है, वहां विस्तार से जानकारी होगी।

ऐसे की जाती है अदरक की खेती

अदरक की खेती शुरू करने से पहले या बारिश के आने के साथ ही बुआई की जाती है। सबसे अनुकूल समय अदरक की खेती के लिए जुलाई-अगस्त का होता है। पहले, खेत को दो-तीन बार जोतना चाहिए ताकि मिट्टी आसानी से फुले। खेत में गोबर खाद या वर्मी कंपोस्ट डालना अत्यंत आवश्यक होता है।

अदरक की खेती में, जमीन पर पानी जमने की स्थिति नहीं होनी चाहिए। अदरक की खेती के लिए हेक्टेयर भर में लगभग 2.5 से 3 टन बीजों की आवश्यकता होती है। सिंचाई के लिए ड्रिप सिस्टम का उपयोग करें, जो सिंचाई को सुगम बनाता है और उर्वरक को फसल तक पहुंचाने में सहायता करता है।

इस समय करें हार्वेस्टिंग

आमतौर पर, फसलें ऐसी होती हैं जिन्हें एक निश्चित समय के बाद हार्वेस्ट करना आवश्यक होता है, लेकिन अदरक की खेती में एक बड़ा फायदा है, क्योंकि इसमें ऐसा कुछ नहीं है। यहां बताया गया है कि अदरक की फसल 9-10 महीने में पहली बार हार्वेस्ट के लिए तैयार हो जाती है, लेकिन यह आपके ऊपर है कि आप इसे कब हार्वेस्ट करना चाहते हैं।

अगर आपको बाजार में अच्छे दाम ना मिलें, तो आप अपनी फसल को लंबे समय तक भी खेत में छोड़ सकते हैं। बता दें कि अदरक की फसल को 18 महीनों तक बिना हार्वेस्टिंग के खेत में रखा जा सकता है। इससे जब आपको बाजार में अच्छे दाम मिलें, तब आप अपनी फसल हार्वेस्ट कर सकते हैं। इससे आपको तगड़ा मुनाफा होना तय है।

अदरक की खेती से मुनाफा

अदरक की खेती में एक हेक्टेयर में आपकी लागत 8-10 लाख रुपये तक आ सकती है. वहीं, इससे लगभग 50 टन तक पैदावार निकलती है. मार्केट में अदरक का दाम 80-100 रुपये किलो तक हो जाता है. अगर अदरक की कीमत एवरेज 40 से 50 रुपये किलो हो, तब भी आप 50 टन अदरक से 20-25 लाख रुपये बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं.

अगर उत्पादन लागत निकाल दी जाए तो आपको एक हेक्टेयर से ही 10-15 लाख रुपये तक का मोटा मुनाफा मिल सकता है. अदरक का इस्तेमाल कई दवाओं को बनाने में किया जाता है, ऐसे में अगर आप किसी कंपनी से कॉन्ट्रैक्ट करके जिंजर फार्मिंग करते हैं तो इससे और भी ज्यादा प्रॉफिट कमाएंगे. साथ ही आपको फसल बेचने के लिए परेशान भी नहीं होना पडे़गा.

Tags:
Next Story
Share it