Goat Farming: किसान भाई ध्यान दे! बकरी पालन के लिए सरकार दे रही है खास ट्रेनिंग

Goat Farming: किसान भाई ध्यान दे! बकरी पालन के लिए सरकार दे रही है खास ट्रेनिंग
X

Goat Testing Center: किसान खेती से ज्यादा मुनाफा पशुपालन से भी कमा सकते हैं, लेकिन इसके लिए सही जानकारी होनी चाहिए। अगर आप हाल ही में पशुपालन के बारे में सोच रहे हैं, तो आपके लिए बकरी पालन का व्यवसाय सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

इस व्यवसाय के लिए सरकार भी आर्थिक सहायता प्रदान करती है। उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए राज्य सरकार द्वारा पहला भेड़-बकरी प्रशिक्षण केंद्र शुरू किया गया है। यह केंद्र यूपी के इटावा में स्थापित किया गया है और यहां किसानों को बकरी और भेड़ पालन की ठीक जानकारी और प्रशिक्षण दिया जाएगा।

ऐसे में आइए उत्तर प्रदेश के भेड़-बकरी प्रशिक्षण केंद्र/ Sheep-Goat Training Center के बारे में विस्तार से जानते हैं कि कैसे किसान इसके लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं-

भेड़-बकरी प्रशिक्षण केंद्र में मिलेगा भोजन और रहने की सुविधा

उत्तर प्रदेश के भेड़-बकरी प्रशिक्षण केंद्र में, किसानों के लिए रहने की सुविधा और उनके लिए भोजन की व्यवस्था भी की जाएगी, ताकि किसान बिना किसी परेशानी के बकरी पालने के लिए ट्रेनिंग ले सकें। इस ट्रेनिंग के पूरा होने पर किसानों को बकरी पालन ट्रेनिंग का प्रमाणपत्र भी प्रदान किया जाएगा। इस प्रमाणपत्र के साथ, किसान अपने किसी भी नजदीकी बैंक में जाकर बकरी पालन व्यवसाय के लिए ऋण की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे।

बकरी की इन नस्लों पर दी जाएगी ट्रेनिंग

भेड़-बकरी प्रशिक्षण केंद्र में किसानों को लगभग सभी तरह की नस्लों पर ट्रेनिंग दी जाएगी. लेकिन देखा जाए, तो फिलहाल के लिए बरबरी, जमुनापारी और ब्लैक गोट बकरी की नस्ल पालने की ट्रेनिंग दी जा रही है.

बकरी पालन की ट्रेनिंग के लिए कहां करें आवेदन

अगर आप भी बकरी पालन करके मोटी कमाई करना चाहते हैं और साथ ही सरकार से बकरी पालन की ट्रेनिंग की भी सुविधा प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए किसान और पशुपालक भेड़-बकरी केंद्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा किसान केंद्रीय बकरी अनुसंधान संस्थान, मथुरा से भी संपर्क कर सकते हैं.

Tags:
Next Story
Share it