किसानों के लिए सुनहरा मौका, एक पेड़ से 1.25 लाख का मिलेगा लाभ, युवा किसान ने खोला राज़

महाराष्ट्र के जालना जिले के युवा किसान राहुल खोसे ने अंजीर की खेती करके एक नए दौर की शुरुआत की है।

किसानों के लिए सुनहरा मौका, एक पेड़ से 1.25 लाख का मिलेगा लाभ, युवा किसान ने खोला राज़
X

देश में पारंपरिक खेती करने वाले किसानों की आर्थिक स्थिति में वृद्धि न होने के कारण कई किसान नए प्रयोगों में रुचि दिखा रहे हैं। इसी दौर में, महाराष्ट्र के जालना जिले के युवा किसान राहुल खोसे ने अंजीर की खेती करके एक नए दौर की शुरुआत की है। इस नए प्रयास से उन्होंने पहले साल में एक से डेढ़ लाख की आय प्राप्त की है।

अंजीर की खेती का तय करना

राहुल ने जालना जिले के मछिंदरनाथ चिंचोली में अंजीर की खेती का निर्णय लिया। इसके लिए उन्होंने अच्छे प्रबंधन और योजना बनाई। उन्होंने प्रति एकड़ पर 230 पौधे लगाए और इसमें चैपमीथ का उपयोग किया। इस प्रयास में उन्हें लगभग 60,000 से 70,000 रुपये का खर्च आया।

आय का स्रोत और बाजार में प्रबंधन

अंजीर की खेती के साथ-साथ, राहुल ने इसकी बिक्री का भी प्रबंधन बहुत ध्यानपूर्वक किया है। उन्होंने अंजीर को सीधे व्यापारिक स्थानों पर नहीं बेचा, बल्कि अपने खुद के स्टॉल पर भी बेचा। इससे उन्हें बेहतर कीमत मिली और बाजार में उत्तम प्रतिष्ठा प्राप्त हुई।

अंजीर की खेती से होने वाले लाभ

अंजीर एक विशेष फल है जिसे स्वास्थ्य के लाभ के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। इसके पौधों से प्राप्त होने वाले फलों में लगभग 15 किलो तक हो सकता है। एक पूर्ण परिपक्व पौधे से एक बार में 1 लाख 20 हजार रुपये तक का मुनाफा हो सकता है।

Tags:
Next Story
Share it