सरसों में अच्छा उछाल और सुधार की संभावना मजबूत, जानें क्या कहते है कृषि व्यापारी

आज का सरसों भाव

सरसों में अच्छा उछाल और सुधार की संभावना मजबूत, जानें क्या कहते है कृषि व्यापारी
X

सरसों में अच्छा उछाल और सुधार की संभावना मजबूत

दिल्ली, 5 जुलाई। तेल मिलों की खरीद बनी रहने से घरेलू बाजार में सरसों की कीमतों में तेजी जारी रही है। जयपुर में कंडीशन की सरसों के भाव 75 रुपये तेज होकर दाम 5,625 रुपये प्रति क्विंटल हो गए। इस दौरान सरसों की दैनिक आवक घटकर साढ़े चार लाख बोरियों की ही हुई। व्यापारियों के अनुसार विश्व बाजार में चालू सप्ताह में खाद्वय तेलों की कीमतें तेज रही।

अमेरिकी कृषि विभाग (यूएसडीए) द्वारा 2023 में सोयाबीन की बुआई में कमी के आंकड़े जारी करने के बाद शिकागो में सोया तेल वायदा की कीमतों में लगभग 4 फीसदी की बढ़ी तेजी दर्ज की गई। यूएसडीए ने सोयाबीन के लिए बुआई का रकबा 83.5 मिलियन एकड़ दर्ज किया, जो अनुमानित 87.7 मिलियन एकड़ से कम है, लेकिन मार्च के अनुमान 87.5 मिलियन एकड़ से थोड़ा अधिक है।

मलेशियाई पाम तेल उच्च स्तर पर बंद हुआ था, दर्ज की गई, हालांकि उत्पादक राज्यों इसके भाव में चार महीनों में पहली में मौसम अभी भी खराब है।

इसके भाव में चार महीने पहली बार मासिक तेजी दर्ज की गई। हालांकि 18 फीसदी मासिक बढ़ोतरी के बावजूद, वर्ष की पहली छमाही में इसके वायदा अनुबंध में लगभग 9.4 फीसदी की गिरावट देखी गई। क्रूड पाम तेल में तेजी को इंडोनेशियाई निर्यात लेवी में बढ़ोतरी और कमजोर रिंगिट से तेजी आई, हालांकि कमजोर निर्यात के बावजूद तेजी सीमित रही ।

अत विदेशी बाजार में खाद्वय तेलों के दाम तेज होने से घरेलू बाजार में सरसों के साथ ही इसकी तेल की कीमतें भी तेजी जारी रही। ब्रांडेड तेल मिलों ने सरसों की खरीद कीमतों में लगातार तीसरे दिन 100 से 125 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी दर्ज की गई। जयपुर में कंडीशन की सरसों के दाम शनिवार को बढ़कर 6,075 रुपये प्रति क्विटल हो गए, तथा चालू महीने में इसकी कीमतों में 300 रुपये प्रति क्विटल की बढ़ोतरी दर्ज की गई। व्यापारियों के अनुसार उत्पादक राज्यों की मंडियों में शनिवार को मलेशियाई पाम तेल वायदा सरसों की दैनिक आवकों में कमी

Tags:
Next Story
Share it