पशु पालकों के लिए खुशखबरी! अब दूध बेचने पर भी मिलेगी सब्सिडी, राज्य सरकार ने लिया बड़ा फैसला

पशु पालकों के लिए खुशखबरी! अब दूध बेचने पर भी मिलेगी सब्सिडी, राज्य सरकार ने लिया बड़ा फैसला
X

Milk Subsidy: नए साल में दूध उत्पादकों के लिए अच्छी खबर आई है। केंद्र और राज्य सरकार ने किसानों के लिए कई योजनाओं की शुरुआत की है। अब महाराष्ट्र सरकार ने दूध उत्पादकों और किसानों को एक बड़ा तोहफा दिया है। अब से, राज्य के किसानों और दूध उत्पादकों को प्रति लीटर 5 रुपये की सब्सिडी मिलेगी।

यह फैसला राज्य के कैबिनेट बैठक में लिया गया था। इस स्कीम से फायदा सिर्फ महाराष्ट्र के किसानों और दूध उत्पादकों को होगा। सीएमओ ने बताया कि राज्य में सहकारी दूध परियोजनाओं के जरिए गाय के दूध पर उत्पादकों और किसानों को प्रति लीटर 5 रुपये की सब्सिडी देने का फैसला किया गया है।

सिर्फ इन पशुपालकों को मिलेगा फायदा

यह सब्सिडी वाली सुविधा केवल उन पशुपालकों के लिए होगी जो सहकारी समितियों को दूध आपूर्ति करते हैं। प्राइवेट सेक्टर में दूध बेचने वाले पशुपालकों को इस सुविधा का फायदा नहीं मिलेगा। इस राज्य सरकारी निर्णय के बाद, प्राइवेट सेक्टर में दूध बेचने वाले भी सब्सिडी की मांग कर रहे हैं।

कब से कब तक मिलेगा योजना का फायदा

इस योजना का फायदा 11 जनवरी 2024 से लेकर के 10 फरवरी 2024 तक मिलेगा. इसके बाद सरकार योजना की समीक्षा करेगी और समय सीमा बढ़ाने पर विचार करेगी.

महाराष्ट्र के सीएमओ ने किया ट्वीट

महाराष्ट्र के सीएमओ ने ट्वीट किया है कि सहकारी दुग्ध संघों और निजी दुग्ध परियोजनाओं के माध्यम से दुग्ध उत्पादक किसानों को 3.5 फैट/8.5 एसएनएफ गुणवत्ता के लिए न्यूनतम 27 रुपये प्रति लीटर की दर पर कैशलेस मोड (ऑनलाइन) से संबंधित व्यक्तिगत बैंक खातों में भुगतान करना अनिवार्य होगा। इसके बाद, दूध उत्पादक किसानों को सरकारी माध्यम से प्रति लीटर 5 रुपये सीधे उनके बैंक खातों में जमा किया जाएगा।

फैट और एसएनएफ 3.5/8.5 प्रति प्वाइंट से कम होने पर फैट और एसएनएफ प्रत्येक के लिए 30 पैसे की कटौती की जाएगी. साथ ही प्रत्येक अंक बढ़ोतरी पर 30 पैसे की बढ़ोतरी की जाएगी. इस योजना के कार्यान्वयन के लिए बैंक के माध्यम से एक विशेष सॉफ्टवेयर विकसित किया गया है और दुग्ध उत्पादक किसानों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से सब्सिडी देने की मंजूरी दी जा रही है.

Tags:
Next Story
Share it