किसानों के लिए खुशखबरी: ड्रोन से खाद छिड़काव के लिए आवेदन शुरू, मिलेगी बम्पर सब्सिडी

किसानों के लिए खुशखबरी: ड्रोन से खाद छिड़काव के लिए आवेदन शुरू, मिलेगी बम्पर सब्सिडी
X

किसानों को फसल की बुआई से लेकर कटाई तक काफी समय लगता है, जिसके कारण उन्हें अन्य कार्यों के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल पाता है। इस समस्या का समाधान करने के लिए किसानों को नई तकनीकों का सही तरीके से उपयोग करना चाहिए। आज के युग में, ड्रोन तकनीक का उपयोग कृषि में बढ़ रहा है, जिससे किसान अपने क्षेत्रों को बेहतर ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं।

ड्रोन से खेतों में कीटनाशकों का छिड़काव:

बिहार सरकार के पायलट प्रोजेक्ट के तहत, रबी फसलों में ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है ताकि कीटनाशकों को खेतों में सही मात्रा में छिड़का जा सके। इसके लिए सरकार किसानों को प्रति एकड़ के लिए 250 रुपये का अनुदान प्रदान कर रही है, जिससे किसानों को इस तकनीक का सीधा लाभ हो रहा है।

ड्रोन से छिड़काव का अनुदान:

राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत, किसानों को ड्रोन के माध्यम से छिड़काव करने पर सब्सिडी प्रदान की जा रही है। इससे किसानों को कम खर्च में कीटनाशकों का छिड़काव करने में मदद मिल रही है और फसलों को सुरक्षित रखने में भी सहारा मिल रहा है।

ड्रोन के उपयोग के लाभ:

हर साल बड़ी संख्या में फसलें कीट, खरपतवार और बैक्टीरिया के कारण हानि होती हैं, जिससे किसानों को नुकसान उठाना पड़ता है। ड्रोन का उपयोग करके छिड़काव करने से पर्यावरण को कम नुकसान होगा और किसानों को बेहतर उत्पादन की दिशा में मदद मिलेगी।

ड्रोन की ट्रेनिंग और सब्सिडी:

किसानों को ड्रोन का सही तरीके से उपयोग करने के लिए ट्रेनिंग दी जा रही है ताकि वे इस तकनीक को सफलतापूर्वक अपना सकें। साथ ही, सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी के कारण किसानों को इस तकनीक का उपयोग करने में आसानी हो रही है और उन्हें अधिक उत्पादन तक पहुंचने में मदद मिल रही है।

Tags:
Next Story
Share it