किसानों के लिए खुशखबरी! सरकार दे रही है स्ट्रॉबेरी, ड्रैगन फ्रूट और पपीते की खेती पर सब्सिडी, ऐसे उठाए लाभ

किसानों के लिए खुशखबरी! सरकार दे रही है स्ट्रॉबेरी, ड्रैगन फ्रूट और पपीते की खेती पर सब्सिडी, ऐसे उठाए लाभ
X

Sarkari Yojana: केंद्र और राज्य सरकारें निरंतर नई योजनाओं की शुरुआत करती रहती हैं ताकि किसानों को बेहतर आय प्राप्त करने में मदद मिल सके। बिहार सरकार भी इसी दिशा में कदम उठाते हुए राष्ट्रीय बागवानी मिशन और मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजनाओं के अंतर्गत बागवानी कार्यक्रम चला रही है। इन योजनाओं के तहत, किसानों को ड्रैगन फ्रूट, स्ट्रॉबेरी, और पपीते की खेती करने पर सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

कितनी मिलेगी सब्सिडी

बिहार सरकार के उद्यान निदेशालय, कृषि विभाग की ट्वीट के अनुसार, राष्ट्रीय बागवानी मिशन के तहत किसानों को ड्रैगन फ्रूट, स्ट्रॉबेरी, और पपीता की खेती के लिए आर्थिक सहायता दी जा रही है। इसमें, ड्रैगन फ्रूट और स्ट्रॉबेरी की खेती पर 40% और पपीता की खेती पर 75% सब्सिडी उपलब्ध है।

किसान ड्रैगन फ्रूट और स्ट्रॉबेरी की खेती में लागत का 40% यानी 50,000 रुपये और पपीते की खेती में लागत का 75% यानी 45,000 रुपये तक सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। यह धनराशि सीधे उनके बैंक खाते में भेजी जाएगी। ड्रैगन फ्रूट और स्ट्रॉबेरी की खेती का लक्ष्य 10-10 हेक्टेयर है जबकि पपीते की खेती का लक्ष्य 50 हेक्टेयर है।

कैसे ले सकते हैं फायदा

राष्ट्रीय बागवानी मिशन / मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन http://horticulture.bihar.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर 'राष्ट्रीय बागवानी मिशन/मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना' के 'आवेदन करें' लिंक पर जाएं और जरूरी डीटेल भरकर आवेदन कर सकते हैं.

Tags:
Next Story
Share it