किसानों के लिए खुशखबरी! फायदे के लिए सरकार ने लॉन्च किया ई-खसरा पड़ताल मोबाइल ऐप, जानें क्या मिलेगा लाभ

किसानों के लिए खुशखबरी! फायदे के लिए सरकार ने लॉन्च किया ई-खसरा पड़ताल मोबाइल ऐप, जानें क्या मिलेगा लाभ
X

उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों के लाभ और कृषि सेक्टर में डिजिटल उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए एक नई कड़ी शुरू की है। इसके अंतर्गत, रबी 2023-24 में ई-खसरा पड़ताल और परिवर्धित मोबाइल एप की शुरुआत की गई है, जिससे किसानों को लाभ होने का अनुमान है। इस महत्वपूर्ण कदम के तहत, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने राजधानी स्थित कृषि भवन के सभागार में गुरुवार को रबी 2023-24 ई-खसरा पड़ताल एवं परिवर्धित मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया।

डिजिटल युग में किसानों के हित में नई पहल

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को फसल उत्पादन की लागत को कम करने में मदद करना है, ताकि उनकी आय में वृद्धि हो सके। इसके लिए, कृषि मंत्री ने कहा कि रबी 2023-24 में प्रदेश के सभी 75 जनपदों में ई-खसरा पड़ताल कार्य संपन्न कराया जाएगा, जिससे किसानों को तकनीकी सुविधाएं सुलभ होंगी और उनकी आय में वृद्धि होगी।

ई-खसरा पड़ताल परियोजना का महत्वपूर्ण आधार

कृषि मंत्री ने बताया कि एग्रीस्टेक एक डिजिटल फाउंडेशन है जिसका उद्देश्य भारत के कृषि पारिस्थितिकी तंत्र में सुधार करना है। इस फाउंडेशन के अंतर्गत ई-खसरा पड़ताल (ई-केपी) परियोजना का उद्देश्य विभिन्न हितधारकों को आसानी से एक साथ लाना है, डिजिटल डेटाबेस प्रारूप तैयार करना है, और सेवाओं तक किसानों की सुगम पहुंच सुनिश्चित करना है। यह परियोजना किसानों को तकनीकी समर्थन प्रदान करने के लिए बनाई गई है, जिससे उन्हें बेहतर तकनीकी सुविधाएं और जानकारी मिल सके।

उत्तर प्रदेश की उदार सोच: टेक्नोलॉजी से युक्त कृषि

उत्तर प्रदेश के 21 जनपदों में शुरू हुआ परियोजना का पहला पायलट चरण बेहद सफलतापूर्वक पूरा हुआ है, जिसमें भदोही, सतंकबीर नगर, औरैया, महोबा, हमीरपुर, सुल्तानपुर, वाराणसी, जौनपुर, प्रतापगढ़, मिर्जापुर, मुरादाबाद, जालौन, चित्रकूट, फर्रुखाबाद, अयोध्या, चदौंली, झांसी, बस्ती, हरदोई, देवरिया और गोरखपुर शामिल हैं। इसके साथ ही, इस परियोजना को समर्थन के लिए केंद्र सरकार, राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन ने सशक्त बनाने के लिए प्रयासरत हैं।

किसानों की तकनीकी सुविधाएं: मोबाइल ऐप का शुभारंभ

कृषि मंत्री ने बताया कि इस योजना के तहत मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से किसानों को बेहतर तकनीकी सुविधाएं मिलेंगी और उन्हें स्थानीय बाजारों तक पहुंचने में सहारा मिलेगा। यह एप्लिकेशन किसानों को फसलों के विभिन्न पहलुओं पर जानकारी प्रदान करेगा, जिससे उनकी खेती में सुधार होगा और वे अधिक आय कमा सकेंगे।

सरकार की पहली उपाधी तकनीकी समर्थन में

इस प्रक्रिया के तहत, प्रदेश में तकनीकी समर्थन में अग्रणी बनने का यह पहला कदम है। कृषि मंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा खरीफ सीजन 2023 में फसल सर्वेक्षण का कार्य पहले पायलट चरण में 10 राज्यों में सफलतापूर्वक पूरा किया गया है, और उत्तर प्रदेश ने सबसे अच्छा कार्य करके दिखाया है।

समृद्धि की ओर: डिजिटल इंडिया में कृषि का योगदान

इस पहल के माध्यम से सरकार ने उत्तर प्रदेश को डिजिटल इंडिया की दिशा में एक कदम आगे बढ़ने में मदद की है। कृषि सेक्टर में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके, सरकार का लक्ष्य किसानों को बेहतर समर्थन प्रदान करना है और उनकी आय में वृद्धि करना है। यह पहल उत्तर प्रदेश के किसानों को आधुनिक तकनीकी सुविधाएं प्रदान करके उन्हें बढ़ते कृषि समय के साथ जोड़ने की दिशा में है।

Tags:
Next Story
Share it