किसानों के लिए खुशखबरी! अब आवारा जानवर नहीं कर पाएंगे फसलों को बर्बाद, सरकार दे रही है सोलर फेंसिंग लगवाने पर सब्सिडी

किसानों के लिए खुशखबरी! अब आवारा जानवर नहीं कर पाएंगे फसलों को बर्बाद, सरकार दे रही है सोलर फेंसिंग लगवाने पर सब्सिडी
X

उत्तर प्रदेश में आवारा मवेशी किसानों के लिए एक बड़ी समस्या बन चुकी है। इन आवारा मवेशियों के कारण हर साल हजारों हेक्टेयर की फसल नुकसान हो रही है। इससे किसानों को आर्थिक हानि हो रही है। हालांकि, अब उत्तर प्रदेश के किसानों को इस समस्या के समाधान के लिए चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

क्योंकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने आवारा पशुओं से फसलों को बचाने के लिए एक उत्कृष्ट प्रस्ताव बनाया है। सरकार का दावा है कि इस प्रस्ताव के लागू होने के बाद आवारा पशुओं के आतंक पर नियंत्रण लगेगा और फसलों की हानि भी कम होगी।

उत्तर प्रदेश सरकार ने सोलर एनर्जी से संचालित सोलर फेंसिंग लगाने का प्रस्ताव बनाया है। इस प्रस्ताव के अनुसार, सरकार आवारा पशुओं के हमलों से खेतों को सुरक्षित करने के लिए खेतों के चारों ओर तारबंदी करेगी। इस तारबंदी में 6 से 10 वॉट का करंट चलता रहेगा, जो खेत में लगे सोलर पावर से प्राप्त होगा। योगी सरकार इसके लिए किसानों को बंपर सब्सिडी भी प्रदान कर सकती है। सोलर पावर और तारबंदी की लागत का आधा खर्च राज्य सरकार बेहतरीन कर सकती है।

कई मवेशियों की मौत हो चुकी है

सोलर फेंसिंग लगाने से किसानों को काफी फायदा होगा. आवारा मवेशी उनकी फसलों को बर्बाद नहीं कर करेंगे. क्योंकि फेंसिंग से टच होते ही मवेशियों का मामूली करंट लगेगा. हालांकि, इस करंट से पशुओं को कुछ भी नुकसान नहीं होगा. हालांकि, पहले भी किसान मवेशियों से फसलों को बचाने के लिए खेतों की कटीले तारों से फेसिंग करते थे.

लेकिन कटीले तारों की फेसिंग में करंट की सप्लाई करना प्रतिबंधित है. इससे मशुओं को नुकसान पहुंचता था. वे करंट और कटीले तार की चपेट में आने से घायल हो जाते थे. अभी तक यूपी में इलेक्ट्रिक फेंसिंग की चपेट में आने से कई पशुओं की मौत भी हो चुकी है.

कैबिनेट बैठक के बाद यह प्रस्ताव लाया जा सकता है

बता दें कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले आवारा मवेशी बहुत बड़ा चुनावी मुद्दा बन गए थे. यही वजह है कि कृषि विभाग ने आवारा मवेशियों से फसलों को बचाने के लिए इस तरह का प्रस्ताव बनाया है. कहा जा रहा है कि सोलर फेंसिंग के लिए सरकार बंपर सब्सिडी भी दे सकती है. इसके लिए बजटन का आकलन किया जा रहा है. कैबिनेट बैठक के बाद यह प्रस्ताव लाया जा सकता है.

Tags:
Next Story
Share it