किसानों के लिए खुशखबरी! अब कीट से फसल बचाने के लिए मिलेगी सब्सिडी

किसानों के लिए खुशखबरी! अब कीट से फसल बचाने के लिए मिलेगी सब्सिडी
X

Pest Control Subsidy: दलहन, तिलहन फसलों के साथ ही फल, सब्जी की खेतों में कीटों से बचाव किसान बिना कीटनाशी के कर सकते हैं। किसान खेतों में लाइट ट्रैप, फेरोमोन ट्रैप, स्टिकी ट्रैप, लाइफ ट्रैप लगाकर कीटों से बचाव कर सकते हैं। लाइट ट्रैप लगाने के लिए किसानों को 75 फीसदी तक सब्सिडी का प्रावधान किया गया है।

बिहार सरकार, कृषि विभाग के मुताबिक, रैयर (जमीन वाले किसान) और गैर-रैयत (बटाईदार) किसान दोनों तरह के किसान इस योजना का लाभ ले सकते हैं। एक किसान को अधिकतम एक एकड़ के लिए सब्सिडी मिलेगी। टाल क्षेत्र के लिए एक किसान को अधिकतम 3 एकड़ के लिए अनुदान का प्रावधान किया गया है।

दलहन, तिलहन और उद्यानिकी फसलों के लिए लाइट ट्रैप सेट एक सेट प्रति एकड़ मूल्य 1152 रुपये हैं। इसमें किसानों को प्रति एकड़ दर से 864 रुपये दिए जाएंगे। दलहन और तिलहन और उद्यानिक फसलों के लिए फार्म गार्ड सेट (एक सेट प्रति एकड़) 1700 रुपये हैं। इसमें 75 फीसदी यानी 1275 रुपये अनुदान मिलेंगे।

यहां कर सकते हैं आवेदन

किसान बिहार कृषि विभाग की आधिकारिक पोर्टल dbtagriculture.bihar.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं. खाद्यान्न, दलहन और तिलहन फसलों के लिए फेरोमोन ट्रैप सेट (1 ट्रैप स्टैंड और 3 त्योर) 5 सेट प्रति एकड़ की कीमत का 75 फीसदी 450 रुपये मिलेगा. फल, सब्जी, दलहन और तिलहन के लिए स्टिकी ट्रैप पीला और नीला ए-4 साइज प्रति एकड़ 315 रुपये अनुदान मिलेंगे. फल, सब्जियों के लिए लाइफ टाइम ट्रैप सेट (5 सेट) के लिए 750 रुपेय अनुदान का प्रावधान है.

Tags:
Next Story
Share it