किसानों के लिए खुशखबरी! केले की खेती करने पर मिल रहे 62 हजार रुपए का लाभ, यहां करना होगा आवेदन

किसानों के लिए खुशखबरी! केले की खेती करने पर मिल रहे 62 हजार रुपए का लाभ, यहां करना होगा आवेदन
X

किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार कई प्रयास कर रही है। बिहार सरकार इसी दिशा में कई सुविधाएं प्रदान कर रही है, जैसे कि किसानों को 62,500 रुपये की सब्सिडी के साथ टिश्यू पद्धति से केले की खेती करने की सुविधा। इस तकनीक का इस्तेमाल करके केले की फसल, पारंपरिक तरीके के मुकाबले तकरीबन 60 दिन जल्दी प्राप्त हो जाती है और उपज भी अधिक होती है।

केले की खेती पर 50 प्रतिशत की सब्सिडी

बिहार सरकार टिश्यू कल्चर तकनीक से केले की खेती को बढ़ावा देने के लिए किसानों को लागत पर 50 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान कर रही है। प्रति हेक्टेयर केले की खेती की लागत को 1 लाख 25 हजार रुपये में निर्धारित किया गया है। इस सब्सिडी के अनुसार, किसानों को इस खेती पर कुल 62,500 रुपये की सहायता मिलेगी।

क्या टिश्यू कल्चर तकनीक

टिश्यू कल्चर तकनीक में, पौधे के वृद्धि कर रहे ऊतकों का एक छोटा टुकड़ा ऊपरी हिस्से से निकाला जाता है। इस टिश्यू को जैली में रखा जाता है, जिसमें पोषक तत्व और प्लांट हार्मोन्स होते हैं। ये हार्मोन्स पौधे के ऊतकों की विभाजन की गति को बढ़ाते हैं और नये कोशिकाओं का निर्माण करते हैं। इससे पौधे की वृद्धि आम तकनीकों की तुलना में जल्दी होती है।

किसानों को यहां करना होगा आवेदन

इच्छुक किसान बिहार सरकार के उद्यान निदेशालय की वेबसाइट टिश्यू कल्चर पद्धति से केले की खेती के लिए आवेदन हेतु आपको बिहार सरकार के उद्यान निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट horticulture.bihar.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा.

इस दौरान किसानों के पास आधार कार्ड, खेती की जमीन के कागजात, मोबाइल नंबर, बैंक खाता पासबुक होना चाहिए. इसके बाद किसानों के आवेदन का सत्यापन करने के बाद उनके खाते में सब्सिडी की राशि भेज दी जाएगी. अधिक जानकारी के लिए किसान नजदीकी जिला उद्यान विभाग से भी संपर्क कर सकते हैं.

Tags:
Next Story
Share it