खुशखबरी! सरकार ने दी 4000 सोलर पंपों को मंजूरी, इन किसानों को मिलेगा सीधा फायदा, सीमित समय के लिए ऑफर

खुशखबरी! सरकार ने दी 4000 सोलर पंपों को मंजूरी, इन किसानों को मिलेगा सीधा फायदा, सीमित समय के लिए ऑफर
X

खुशखबरी! सरकार ने दी 4000 सोलर पंपों को मंजूरी, इन किसानों को मिलेगा सीधा फायदा, सीमित समय के लिए ऑफर

खेत खजाना, 28 दिसम्बर 2023: प्रशासन ने कृषि उद्देश्यों को पूरा करने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग करने के लिए 4000 कृषि जल पंपों के सोलरीकरण को मंजूरी दी है। इस पहल के तहत, प्रदेश में किसानों को सौर पंपों के माध्यम से सिंचाई का एक सुरक्षित और सतत स्रोत प्रदान किया जाएगा।

यह सौरीकरण पहल PM Kusum Yojana का हिस्सा है, जो किसानों को ऊर्जा सुरक्षा और उत्थान की दिशा में कदम बढ़ा रही है। इस योजना के अंतर्गत, ग्रिड से जुड़े सौर पावर प्लांट्स किसानों को 1 किलोवाट से 15 किलोवाट तक की क्षमता वाले पंपों के लिए सहायक बना रही हैं। यह किसानों को अपनी सिंचाई आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग करने का सुनहरा अवसर प्रदान करती है।

सौर पंप के फायदे

सौरीकरण के माध्यम से कृषि पंपों को संचालित करने से कई लाभ होते हैं। इसके अलावा, अतिरिक्त सौर ऊर्जा वितरण कंपनियों को बेची जा सकती है और ये निर्धारित टैरिफ के आधार पर किसानों को मुआवजा प्रदान करने के लिए बाध्य हो सकती हैं। इससे न केवल प्रदूषण कम होगा, बल्कि यह एक सुरक्षित और सस्ता ऊर्जा स्रोत भी प्रदान करेगा।

इस पहल का मुख्य उद्देश्य डिस्कॉम द्वारा होने वाले राजस्व घाटे को कम करना है, जो वर्तमान में सिंचाई पंपों को 0.66 रुपये प्रति यूनिट बिजली पर सब्सिडी देती है, जबकि प्रत्येक यूनिट के लिए औसत टैरिफ 3.50 रुपये है।

ससुर ने बहू से बनाए अवैध संबंध, पति ने पत्नी से माफी मांग कर कर ली सुसाइड, जानिए पूरा मामला

इस सौर पंप सोलरीकरण पहल के माध्यम से, जम्मू और कश्मीर में कृषि क्षेत्र में विशेषज्ञता और स्थायिता को बढ़ावा मिलेगा। PM Kusum Yojana के तहत यह पहल किसानों को सौर ऊर्जा के साथ अपनी कृषि उत्पादकता को मजबूती देने में सहायक होगी। इसके अलावा, सौर पंपों के सौरीकरण से होने वाले लाभों से प्रदेश के किसान न केवल अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारेंगे,ुरक्षा और उत्थान के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है। इसमें 1 किलोवाट से 15 किलोवाट तक की क्षमता वाले ग्रिड से जुड़े सौर पावर प्लांट्स शामिल हैं, जो किसानों को सिंचाई के लिए आवश्यक ऊर्जा पहुंचाते हैं।

सौर पंपों के फायदे:

किसानों को साकारात्मक रूप से प्रभावित करना: सौर पंपों का उपयोग करके, किसान अपनी सिंचाई आवश्यकताएं साकारात्मक रूप से पूरी कर सकता है।

ऊर्जा सुरक्षा: सौरीकृत पंपों के साथ, किसान ऊर्जा सुरक्षित रूप से सिंचाई कर सकता है और बिजली की भारी खपत से बच सकता है।

प्रदूषण कम करना: सौर पंपों का उपयोग करने से वायुमंडलीय प्रदूषण कम होता है, जिससे पर्यावरण को भी लाभ होता है।

टैरिफ सब्सिडी: यह पहल डिस्कॉम द्वारा राजस्व घाटे को कम करने में मदद करेगी, जो किसानों को सिंचाई पंपों के लिए बिजली पर दी जाने वाली सब्सिडी पर आधारित होती है।

SIRSA NEWS : सरकार से MSP पर कपास खरीद की मांग, किसान सभा ने सौंपा ज्ञापन

मुआवजा और योजना के लाभ:

इस योजना से अतिरिक्त सौर ऊर्जा वितरण कंपनियों को बेची जा सकती है और वे निर्धारित टैरिफ के आधार पर किसानों को मुआवजा देने के लिए बाध्य होंगे। यह न केवल कृषि क्षेत्र को ऊर्जा सुरक्षित बनाए रखेगा, बल्कि राजस्व घाटे को भी कम करेगा।

इस पहल के माध्यम से, जम्मू और कश्मीर की किसानों को सौर ऊर्जा के साथ अधिक सुरक्षित, साकारात्मक, और सतत सिंचाई का लाभ होगा। PM Kusum Yojana के तहत इस पहल का अधिनित होना, राज्य को कृषि सेक्टर में एक नई ऊर्जा क्रांति की ओर कदम बढ़ा रहा है।

[अगर विशेष जानकारी चाहें, तो यहां क्लिक करें]

Tags:
Next Story
Share it