व्यावसायिक फसलों की खेती पर सरकार दे रही 75 प्रतिशत अनुदान, किसान करें आवेदन

बिहार सरकार के द्वारा चलाई जा रही राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना ने किसानों को कमर्शियल फसलों की खेती के लिए बड़े स्तर पर प्रोत्साहित किया है।

व्यावसायिक फसलों की खेती पर सरकार दे रही 75 प्रतिशत अनुदान, किसान करें आवेदन
X

बिहार सरकार के द्वारा चलाई जा रही राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना ने किसानों को कमर्शियल फसलों की खेती के लिए बड़े स्तर पर प्रोत्साहित किया है। इस योजना के तहत, किसानों को विभिन्न कमर्शियल फसलों की खेती के लिए भारी अनुदान प्रदान किया जा रहा है, ताकि वे अपनी आय को दोगुना कर सकें।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है किसानों को कमर्शियल फसलों की खेती के लिए प्रोत्साहित करना। यह योजना किसानों को विभिन्न फसलों जैसे मशरूम, स्ट्रॉबेरी, स्वीट कॉर्न, अनार, चायपत्ती आदि की खेती करने के लिए उत्साहित कर रही है।

राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना के अंतर्गत, किसानों को कृषि विभाग बिहार सरकार द्वारा प्रोत्साहित किया जा रहा है। प्रति हेक्टेयर भूमि पर फसलों के उत्पादन के लिए 40 से लेकर 75 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है।

बिहार के किसानों ने इस योजना का लाभ उठाकर मशरूम, स्ट्रॉबेरी, स्वीट कॉर्न, अनार, चायपत्ती आदि फसलों की खेती में सक्षमता प्राप्त की है। इससे उनकी आय में दोगुना वृद्धि हुई है और उन्होंने अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार किया है।

इस योजना के अंतर्गत अनुदान लाभार्थी किसानों को सीधे डीबीट के माध्यम से उनके बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर किया जाता है, जो उन्हें खेती के लिए आवश्यक सामग्री खरीदने में मदद करता है।

बिहार सरकार ने राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना के माध्यम से किसानों को कमर्शियल फसलों की खेती के लिए यह अनुदान प्रदान करने में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

Tags:
Next Story
Share it