इन मंडियों में सरकारी खरीद शुरू, विभाग ने किए पुख्ता प्रबंध, फिर भी बेरंग लोट रहे किसान

इन मंडियों में सरकारी खरीद शुरू, विभाग ने किए पुख्ता प्रबंध, फिर भी बेरंग लोट रहे किसान
X

इन मंडियों में सरकारी खरीद शुरू, विभाग ने किए पुख्ता प्रबंध, फिर भी बेरंग लोट रहे किसान

खेत खजाना, अनाज मंडी में सरसों की सरकारी खरीद का आगाज मंगलवार से हो चुका है। मंडी प्रशासन और हैफेड विभाग ने सरसों खरीद के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं। बड़ी मात्रा में सरसों की फसल मंडी में पहुंच रही है, लेकिन फसल में नमी के कारण खरीद में अनिश्चितता बनी हुई है। हैफेड विभाग ने 8% नमी तक की सरसों की खरीद का निर्धारण किया है। जबकि किसान नई फसल लेकर मंडी में पहुँच रहे है । फसल में 8% से अधिक ही पाई जाती है जिसकी वजह से किसान अपनी फसल को वापस घर ले कर आ रहा है या फिर सस्ते दामों पर किसान प्राइवेट कंपनियों को अपनी फसल को बेच रहे है ।

मार्केट कमेटी के सचिव जसवीर ने बताया कि सरसों में 8% नमी होने पर उसे तुरंत खरीदा जाएगा, जबकि अधिक नमी वाली फसल को सूखने के बाद MSP पर खरीदा जाएगा। हैफेड विभाग द्वारा सरसों की खरीद की जा रही है और विभाग के अधिकारी मंडी में मौजूद हैं। गत वर्ष 10 हजार क्विंटल फसल आई थी, इस बार 6700 क्विंटल पहले ही प्राइवेट में खरीदी जा चुकी है। इस बार भी उम्मीद है कि पिछले साल से ज्यादा फसल आएगी। करनाल जिले में असंध, घरौंडा और इंद्री को केंद्र बनाया गया है जहां किसान अपनी सरसों की फसल MSP पर बेच सकते हैं।

सरसों की खरीद के लिए हैफेड विभाग द्वारा निर्धारित मापदंडों के अनुसार, जिन फसलों में 8% से कम नमी है, उन्हें तुरंत खरीदा जाएगा, जबकि अधिक नमी वाली फसलों को सूखने के बाद MSP पर खरीदा जाएगा। मार्केट कमेटी के सचिव जसवीर के अनुसार, इस बार भी उम्मीद है कि पिछले साल से ज्यादा फसल आएगी और किसानों को किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी। करनाल जिले में असंध, घरौंडा और इंद्री को केंद्र बनाया गया है जहां किसान अपनी सरसों की फसल MSP पर बेच सकते हैं।

Tags:
Next Story
Share it