सरकारी योजना: धान की बुवाई पर ₹ 4,000 की सब्सिडी और पानी की बचत,देखे आवेदन प्रतक्रिया

हरियाणा सरकार ने कम पानी में धान की खेती के लिए बड़ा फैसला लिया है। हरियाणा सरकार ने धान की सीधी बिजाई करने वाले किसानों को प्रति एकड़ ₹ 4,000 की सब्सिडी देने का फैसला किया है

सरकारी योजना: धान की बुवाई पर ₹ 4,000 की सब्सिडी और पानी की बचत,देखे आवेदन प्रतक्रिया
X

रबी की फसल की कटाई का समय चल रहा है, और ऐसे में खेत पूरी तरह से खाली हैं। जुलाई माह से खरीफ फसलों की बुआई शुरू हो जाएगी, लेकिन वर्तमान में देश के अधिकांश राज्यों में भूजल स्तर अपने न्यूनतम स्तर पर है।

हरियाणा सरकार की उपयोजना

इस बीच, हरियाणा सरकार ने कम पानी में धान की खेती के लिए बड़ा फैसला लिया है। हरियाणा सरकार ने धान की सीधी बिजाई करने वाले किसानों को प्रति एकड़ ₹ 4,000 की सब्सिडी देने का फैसला किया है।

सब्सिडी प्राप्त करें

हरियाणा में धान की सीधी बिजाई, यानी डीएसआर तकनीक से बिजाई करने पर भी ₹ 4,000 प्रति एकड़ की सब्सिडी दी जाएगी। इस तकनीक के साथ, भूजल को ज्यादा खतरा नहीं होगा और मिट्टी की संरचना भी बेहतर होगी। इस तकनीक का उपयोग करके सिंचाई के दौरान 20 प्रतिशत तक पानी की बचत हो सकती है।

आवेदन करें

अगर आप हरियाणा के किसान हैं और धान की सीधी बिजाई पर सब्सिडी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप agriharyana.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस सब्सिडी से संबंधित अधिक जानकारी के लिए "किसान मेरा पानी मेरी विरासत" पोर्टल या अपने जिले के कृषि विभाग के कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

पिछले साल की योजना

पिछले साल भी, हरियाणा सरकार ने किसानों को धान की सीधी बिजाई के लिए ₹ 4,000 प्रति एकड़ की सब्सिडी देने का फैसला किया था, जिससे भूजल स्तर को सुरक्षित रखने में मदद मिली। यह फैसला पंजाब सरकार ने भी अपनाया था।

धान की सीधी बिजाई पर इस तरह की सब्सिडी के साथ, किसान अधिक प्रॉफिट कमा सकते हैं और बारिश से होने वाले नुकसान से बच सकते हैं।

Tags:
Next Story
Share it