बिहार के किसानों को सरकार ने दी चेतावनी: किसान भाई फटाफट करवा लें यह अपडेट, इन किसानों को नहीं मिलेगा योजना का लाभ

बिहार के किसानों को सरकार ने दी चेतावनी: किसान भाई फटाफट करवा लें यह अपडेट, इन किसानों को नहीं मिलेगा योजना का लाभ
X

बिहार के किसानों को सरकार ने दी चेतावनी: किसान भाई फटाफट करवा लें यह अपडेट, इन किसानों को नहीं मिलेगा योजना का लाभ

खेत खजाना, सीतामढ़ी, 16 जनवरी 2024 : बिहार के विभिन्न जिलों के लाखों किसानों को सीधे नुकसान की आशंका है, क्योंकि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ से वंचित रह सकते हैं। इस योजना के तहत किसानों को ई-केवाईसी और एनपीसीआई को बैंक खाते से लिंक करना होगा, जो कई किसानों ने अब तक नहीं किया है। सीतामढ़ी जिले में 2 लाख 76 हजार 558 किसान पंजीकृत हैं, लेकिन इनमें से 16 हजार 653 किसानों का आधार कार्ड बैंक खाता से लिंक नहीं है। इसके परिणामस्वरूप, इन किसानों की 16वीं किस्त की राशि से वंचित होने का खतरा है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार ने किसानों को दो कठिनाईयों का सामना करना होगा - ई-केवाईसी और एनपीसीआई को बैंक खाते से जोड़ना। इन दोनों कार्यों को पूरा नहीं करने वाले किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की छूट से वंचित होने की संभावना है। सीतामढ़ी जिले में, जिला कृषि विभाग ने 'जागरूकता रथ' की शुरुआत की है, जिसके माध्यम से किसानों को योजना के लाभ को प्राप्त करने के लिए आवश्यक दो टास्क करने का तरीका सिखाया जा रहा है।

योजना के तहत किसानों को ई-केवाईसी करवाना और एनपीसीआई को बैंक में जोड़ना है। यह दोनों ही कार्य अगर समय पर पूरा नहीं हुआ तो किसानों को छूट का हक नहीं मिलेगा। सरकार ने इस काम को पूरा करने के लिए किसानों को 15 जनवरी 2024 तक का समय दिया है। यह अंतिम मौका है और इस अवधि में किसानों ने इन टास्क्स को पूरा नहीं किया तो उन्हें हर साल 6 हजार रुपये की छूट से वंचित हो जाएगा।

जिले के कुल 2 लाख 76 हजार 558 पंजीकृत किसानों में से 2 लाख 46 हजार 286 किसानों ने अपनी ई-केवाईसी को पूरा कर लिया है, जबकि 30 हजार 272 किसानों का ई-केवाईसी सत्यापन बाकी है। इसके अलावा, 16 हजार 653 किसानों का आधार कार्ड बैंक खाता से लिंक नहीं है। डीएओ ब्रजेश कुमार ने बताया कि ये अंश नहीं पूरा करने वाले किसानों को योजना की 16वीं किस्त की राशि से वंचित रहने का खतरा है।

इस समस्या को हल करने के लिए सरकार ने 'जागरूकता रथ' की शुरुआत की है, जो किसानों को योजना के तहत उनके कार्यों को पूरा करने के लिए प्रेरित कर रहा है। जिले के कुल 30272 किसानों को ई-केवाईसी/एनपीसीआई बैंक खाता से लिंक करवाने में मदद की जा रही है। जागरूकता रथ के निकलने के बाद से किसानों की जागरूकता में वृद्धि हो रही है और उन्हें योजना के तहत उनके कार्यों को पूरा करने के लिए उत्साहित किया जा रहा है।

जिले के कृषि विभाग के डीएओ ब्रजेश कुमार ने बताया कि उन्होंने सभी बीएओ और किसान सलाहकार को योजना के लाभ को जनता तक पहुंचाने के लिए कठिन परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए किसानों को जागरूक और प्रेरित करने के लिए कार्रवाई को निर्देशित किया है।

सीतामढ़ी जिले में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आने वाली छूट से वंचित होने का खतरा है, लेकिन जागरूकता रथ द्वारा उठाई जा रही कदमों से किसानों की जागरूकता में वृद्धि हो रही है और उन्हें सही दिशा में प्रेरित किया जा रहा है। इससे आशा है कि समय पर सभी किसान अपने टास्क्स को पूरा करेंगे और योजना के लाभ को पूरी तरह से उठा पाएंगे।

Tags:
Next Story
Share it