किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! अब हर गांव के किसानों को मिलेगी IMD की ये खास सर्विस

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! अब हर गांव के किसानों को मिलेगी IMD की ये खास सर्विस
X

IMD Panchayat-level weather forecast: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) आगामी हफ्ते से पंचायत स्तर पर मौसम पूर्वानुमान जारी करने का आयोजन करेगा। IMD के प्रमुख, मृत्युजंय महापात्रा ने गुरुवार को यह सूचना दी। महापात्रा ने एक साक्षात्कार में बताया कि भारत की प्रौद्योगिकी प्रगति ने विभाग को उसकी पूर्वानुमान क्षमता को ब्लॉक से पंचायत स्तर तक पहुंचाने की संभावना प्रदान की है।

इस कदम का उद्देश्य पंचायत मौसम सेवा के माध्यम से देश के प्रत्येक गाँव में कम से कम पाँच किसानों को अधिकतम और न्यूनतम तापमान, आर्द्रता, और वायु गति जैसी मौसम की सभी जानकारी को छोड़कर खराब मौसम के संबंध में चेतावनी भेजना है।

14 भाषाओं में मिलेगी मौसम की जानकारी

महापात्रा ने कहा कि यह सूचना अंग्रेजी और हिंदी के अलावा 12 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध होगी. पंचायत मौसम सेवा की शुरूआत सोमवार को की जाएगी, जब आईएमडी अपनी 150वीं वर्षगांठ मनाने के लिए साल भर चलने वाले समारोह की शुरूआत करेगा.

मोबाइल फोन पर ही मिलेगी मौसम की जानकारी

उन्होंने कहा कि हर-हर मौसम, हर घर मौसम पहल के तहत देश में कहीं भी मौजूद कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल फोन पर उस स्थान के मौसम संबंधी पूर्वानुमान प्राप्त कर सकेगा.

उन्होंने कहा, "अगले सात दिनों के मौसम पूर्वानुमान जानने के लिए अपने मोबाइल फोन की स्क्रीन पर कहीं भी स्पर्श करें या स्थान का पिनकोड डालें. अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान, आर्द्रता, वायु गति आदि जैसी जानकारी दी जाएगी. यह खराब मौसम की चेतावनी भी देगा."

किसानों को होगा फायदा

मौसम कार्यालय वर्षा सिंचित क्षेत्रों में कृषि पर निर्भर छोटे किसानों को होने वाले नुकसान में कमी लाने को प्राथमिकता दे रहा है. महापात्रा ने एक स्वतंत्र अध्ययन का जिक्र करते हुए कहा कि वर्षा सिंचित क्षेत्रों में छोटे किसान यदि मौसम पूर्वानुमानों को ध्यान में रखते हैं और उसके अनुरूप कृषि कार्य करते हैं तो उन्हें 12,500 रुपये का लाभ होगा.

उन्होंने कहा, "हम तीन करोड़ किसानों तक पहुंचे हैं और 13,300 करोड़ रुपये का फायदा पहुंचाया गया है. कल्पना कीजिए कि यदि हम देश में सभी 10 करोड़ किसानों तक पहुंचते हैं तो GDP लाभ क्या होगा."

Tags:
Next Story
Share it