किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! अब इसे पेड़ों को भी मिलेगी 2500 रुपये पेंशन, जानिए कैसे उठाएं फायदा

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! अब इसे पेड़ों को भी मिलेगी 2500 रुपये पेंशन, जानिए कैसे उठाएं फायदा
X

हरियाणा में, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की सरकार ने प्राणवायु देवता योजना की शुरुआत की है, जिसके तहत पेड़ों को भी बुजुर्गों की तरह पेंशन दी जाएगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य छोटे और भूमिहीन किसानों की आमदनी को बढ़ाना है, साथ ही राज्य में हरियाली को बढ़ावा देना भी। इससे प्रदूषण को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। इस योजना के तहत 75 वर्ष से अधिक पुराने पेड़ों को सालाना 2500 रुपये की पेंशन दी जाएगी।

वन मंत्री चौधरी कंवर पाल ने बताया है कि पुराने पेड़ों को बचाने के लिए इस योजना का शुभारंभ किया गया है, ताकि छोटे और आर्थिक रूप से कमजोर किसान पैसे की कमी में अपने पुराने पेड़ को न बेचें। इस स्कीम से छोटे किसानों को बहुत लाभ होगा।

उन्होंने कहा है कि इस योजना की पूरे देश में सराहना हो रही है। अब तक 3,300 से अधिक पेड़ों को पेंशन देने का कार्य किया गया है। उनके अनुसार, किसान भाइयों के पुराने पेड़ों की पेंशन के लिए आवेदन बढ़ते जा रहे हैं, जिससे इसकी संख्या में वृद्धि हो रही है। उनकी मानें तो प्रदेश में 75 साल से अधिक पेड़ों की संख्या 4,000 तक पहुंच सकती है।

प्राणवायु देवता स्कीम के तहत पेंशन के हकदार हैं

हरियाणा में, यदि किसी किसान के पास 75 साल से अधिक पुराने पेड़ हैं, तो वे प्राणवायु देवता स्कीम के अंतर्गत पेंशन के हकदार हो सकते हैं। अगर वे इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो वन विभाग के ऑफिस में जाकर आवेदन कर सकते हैं। एक कमेटी उनके आवेदन का मूल्यांकन करेगी। आवेदन के सत्यापन के बाद, पेड़ों को पेंशन देने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

किसानों को फ्री में पौधे दिए जा रहे हैं

हरियाणा सरकार वातावरण के मामले में बहुत जागरूक हो गई है। वह प्रदेश में भूजल स्तर को सुधारने और पानी की बर्बादी को कम करने के लिए किसानों से सीधे धान की बुवाई करने का आग्रह कर रही है। इसके लिए, किसानों को प्रति एकड़ 4,000 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। वहीं, हरियाणा सरकार प्रदेश में पौधारोपण कार्यक्रम भी चला रही है, जिसमें किसानों को मुफ्त में पौधे दिए जा रहे हैं।

Tags:
Next Story
Share it