किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! यहां की राज्य सरकार दे रही है सोलर पंप, फटाफट ऐसे उठाए लाभ

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! यहां की राज्य सरकार दे रही है सोलर पंप, फटाफट ऐसे उठाए लाभ
X

महाराष्ट्र के किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। राज्य सरकार द्वारा एक योजना के तहत 5 लाख से अधिक किसानों को सोलर पंप प्रदान करने की योजना बनाई जा रही है। ये सोलर पंप प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान योजना के तहत वितरित किए जाएंगे, जिसे कुसुम योजना के नाम से भी जाना जाता है। पिछले सप्ताह, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस योजना की घोषणा की थी। उनके अनुसार, महाराष्ट्र सरकार इस प्रकार के कृषि पंप स्थापित करने के लिए भूमि पट्टे पर देकर अतिरिक्त राजस्व उत्पन्न करना चाहती है।

कृषि जागरण के अनुसार, देवेंद्र फडणवीस ने बताया कि विदर्भ क्षेत्र में रहने वाले किसानों को प्राथमिकता देकर नए सोलर पंप और बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराए जाएंगे। उन्होंने मार्च 2023 तक लंबित आवेदनों की मंजूरी देने की भी घोषणा की है। वे बताते हैं कि विदर्भ क्षेत्र में संशोधित वितरण क्षेत्र योजना (आरडीएसएस) का निर्माण किया जा रहा है, जिससे कृषि क्षेत्र में उचित और निर्बाध बिजली प्राप्त होगी। इसके लिए केंद्र सरकार ने महाराष्ट्र के लिए 39,000 करोड़ रुपये की सहायता की है। फडणवीस ने इस कदम से महाराष्ट्र के कृषि क्षेत्र में आधारभूत संरचनाओं को मजबूत करने का उल्लेख किया है।

सरकार द्वारा 90% सब्सिडी दी जाती है

प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान, या पीएम-कुसुम, योजना का मुख्य उद्देश्य भारतीय किसानों के लिए ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करना है। इसके साथ ही, यह योजना भारतीय सरकार की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है कि वे गैर-जीवाश्म-ईंधन स्रोतों से बिजली उत्पादन की क्षमता को 40% तक बढ़ाने के लिए संकल्पित हैं। इस योजना के अंतर्गत, किसानों को सौर ऊर्जा से चलने वाले पंप्स इंस्टॉल करने के लिए सरकार द्वारा 90% सब्सिडी प्रदान की जाती है।

कृषि सीजन में उनकी फसल भी अच्छी होगी

हाल ही में सामने आई खबर के अनुसार, महाराष्ट्र सरकार ने धान उत्पादन करने वाले किसानों को एक बोनस देने का फैसला किया है। यह बोनस हर हेक्टेयर के लिए 15,000 रुपये का होगा। इस समाचार से किसानों में खुशी की लहर दौड़ी।

खासकर सीमांत क्षेत्रों के किसानों ने इस फैसले का स्वागत किया, कहते हुए कि सरकार ने उनके हित में यह उत्तरदायी कदम उठाया है। इस बोनस की रकम से छोटे किसान समय पर उर्वरक खरीद सकेंगे, जो उनकी आने वाली फसल के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा। यह फैसला उनकी आने वाली फसल को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

Tags:
Next Story
Share it