UP के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! अब आवारा जानवर नहीं कर पाएंगे फसलों को बर्बाद

UP के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! अब आवारा जानवर नहीं कर पाएंगे फसलों को बर्बाद
X

उत्तर प्रदेश में आवारा मवेशियों के कारण किसानों को बड़ी परेशानी हो रही है। इन आवारा मवेशियों के चलते हर साल हजारों हेक्टेयर की फसल नष्ट हो जाती है, जिससे किसानों को आर्थिक हानि हो रही है। हालांकि, अब उत्तर प्रदेश के किसानों को इस समस्या से निजात पाने के लिए चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने आवारा पशुओं के कारण होने वाली फसलों की बर्बादी को रोकने के लिए एक प्रबल प्रस्ताव प्रस्तुत किया है। सरकार दावा कर रही है कि इस प्रस्ताव के अमल होने के बाद, आवारा पशुओं के साथियों की तादाद में कमी होगी और फसलों की हानि भी कम होगी।

उत्तर प्रदेश सरकार ने सोलर एनर्जी से संचालित होने वाले सोलर फेंसिंग लगाने का प्रस्ताव बनाया है। इस प्रस्ताव के अनुसार, सरकार आवारा पशुओं के आतंक को रोकने के लिए खेतों में सोलर फेंसिंग लगाएगी। इस तरह की तारबंदी में 6 से 10 वॉट का करंट बहता रहेगा। इस करंट की सप्लाई खेतों में लगे सोलर पैनल्स से होगी। योगी सरकार इस प्रक्रिया को लागू करने वाले किसानों को बंपर सब्सिडी प्रदान कर सकती है। सोलर पावर और तारबंदी लगाने की लागत पर आने वाला आधा खर्च राज्य सरकार वहन करेगी।

कई मवेशियों की मौत हो चुकी है

सोलर फेंसिंग लगाने से किसानों को काफी फायदा होगा. आवारा मवेशी उनकी फसलों को बर्बाद नहीं कर करेंगे. क्योंकि फेंसिंग से टच होते ही मवेशियों का मामूली करंट लगेगा. हालांकि, इस करंट से पशुओं को कुछ भी नुकसान नहीं होगा. हालांकि, पहले भी किसान मवेशियों से फसलों को बचाने के लिए खेतों की कटीले तारों से फेसिंग करते थे.

लेकिन कटीले तारों की फेसिंग में करंट की सप्लाई करना प्रतिबंधित है. इससे मशुओं को नुकसान पहुंचता था. वे करंट और कटीले तार की चपेट में आने से घायल हो जाते थे. अभी तक यूपी में इलेक्ट्रिक फेंसिंग की चपेट में आने से कई पशुओं की मौत भी हो चुकी है.

कैबिनेट बैठक के बाद यह प्रस्ताव लाया जा सकता है

बता दें कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले आवारा मवेशी बहुत बड़ा चुनावी मुद्दा बन गए थे. यही वजह है कि कृषि विभाग ने आवारा मवेशियों से फसलों को बचाने के लिए इस तरह का प्रस्ताव बनाया है. कहा जा रहा है कि सोलर फेंसिंग के लिए सरकार बंपर सब्सिडी भी दे सकती है. इसके लिए बजटन का आकलन किया जा रहा है. कैबिनेट बैठक के बाद यह प्रस्ताव लाया जा सकता है.

Tags:
Next Story
Share it