बड़ी खुशखबरी! मधुमक्खी पालन पर सरकार दे रही 90% सब्सिडी, फटाफट ऐसे उठाए लाभ

बड़ी खुशखबरी! मधुमक्खी पालन पर सरकार दे रही 90% सब्सिडी, फटाफट ऐसे उठाए लाभ
X

Sarkari Yojana: बिहार सरकार ने किसानों की आय में वृद्धि के लिए एक नई योजना शुरू की है। इस योजना के तहत, मधुमक्खी पालन और शहद उत्पादन के कार्यक्रम के तहत 2200 मधुमक्खी बक्से लगाए जाएंगे। यह कदम किसानों को कम लागत में अच्छी आय प्राप्त करने में मदद करेगा। इस योजना के अंतर्गत, बिहार सरकार 75 से 90 प्रतिशत तक सहायता प्रदान करेगी, जो मधुमक्खी पालकों को प्रदान की जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत, सरकार 4,000 रुपये की मधुमक्खी पेटी को सामान्य जाति को 1,000 रुपये और एससी-एसटी को 400 रुपये में प्रदान करेगी। इसमें सामान्य जाति को 75% और एससी-एसटी को 90% तक की सब्सिडी मिलेगी। यह योजना कृषि मंत्रालय के बागवानी निदेशालय के पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध होगी, जिससे लोग इसका लाभ उठा सकेंगे।

बॉक्स के साथ मिल रहा बॉनस

सरकार इस योजना के तहत मधुमक्खी पालकों को 400 रुपये में एक बॉक्स और छत्ता उपलब्ध करा रही है। छत्ते में 8 फ्रेम होंगे, जो रानी, ड्रोन और श्रमिकों के साथ होंगे, और इनकी आंतरिक दीवारें मधुमक्खियों और कलियों से ढकी होंगी। यह छत्ता 400 रुपये में बहुमुखी सब्सिडी के साथ उपलब्ध होगा।

मधुमक्खी पालन के लाभ

मधुमक्खी पालन से प्रति वर्ष 40 किलोग्राम शहद प्राप्त हो सकता है, जिसे बाजार में 400 से 500 रुपये प्रति किलो में बेचा जा सकता है. इस तरह मधुमक्खी पालक प्रति वर्ष 16 हजार रुपये से 20 हजार रुपये की कमाई कर सकते हैं. यह योजना किसानों को कम लागत में अच्छी आय कमाने का अवसर प्रदान करती है और उन्हें आर्थिक सुरक्षा में मदद कर सकती है.

Tags:
Next Story
Share it