हरियाणा के मुख्यमंत्री Manohar Lal Khattar ने गुजरात दौरे के दौरान प्राकृतिक खेती पर चर्चा की

Haryana CM discusses natural farming during Gujarat visit

हरियाणा के मुख्यमंत्री Manohar Lal Khattar ने गुजरात दौरे के दौरान प्राकृतिक खेती पर चर्चा की
X

गुजरात: हरियाणा के मुख्यमंत्री, मनोहर लाल, ने हाल ही में अपने गुजरात दौरे के दौरान वहां के राज्यपाल आचार्य देवव्रत से मुलाकात की। इस मुलाकात में प्राकृतिक खेती को लेकर मनोहर लाल और आचार्य देवव्रत ने गहराई से चर्चा की। आचार्य देवव्रत, जो पानीपत जिले के समालखा से हैं और गुरुकुल कुरुक्षेत्र के संरक्षक भी हैं, प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए लगातार कार्य कर रहे हैं।हरियाणा के मुख्यमंत्री ने गुजरात दौरे के दौरान प्राकृतिक खेती पर चर्चा की

मुख्यमंत्री ने बताया कि आचार्य देवव्रत के प्रयासों का लक्ष्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नेतृत्व में प्राकृतिक खेती को प्रोत्साहित करना है। इसके लिए सरकार ने बजट में भी विशेष प्रावधान किया है। आचार्य देवव्रत के प्रमुख उद्देश्यों में से एक है किसानों को प्राकृतिक खेती की दिशा में प्रेरित करना और इसे बढ़ावा देना।

मुख्यमंत्री ने बताया कि हरियाणा में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने एक पोर्टल शुरू किया है, जिस पर सैकड़ों किसानों ने अपना पंजीकरण करवा लिया है। इसके माध्यम से सरकार किसानों को प्रोत्साहित कर रही है और उन्हें अनुदान प्रदान कर रही है। धीरे-धीरे किसानों के बीच प्राकृतिक खेती के प्रति जागरूकता बढ़ रही है और वे परंपरागत फसलों की बजाय प्राकृतिक खेती की दिशा में बढ़ते जा रहे हैं।

इस दौरे के दौरान मुख्यमंत्री ने गुजरात के गांधीनगर में हुए 10वीं वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 में भागीदारी की। उन्होंने कई विदेशी कंपनियों से हरियाणा में निवेश को लेकर बातचीत की और उन्हें राज्य में औद्योगिक निवेश के लिए मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी दी।

मुख्यमंत्री ने बताया कि गुजरात ग्लोबल समिट में हरियाणा को एक नई ऊर्जा में पहचान मिली है और यहां के उद्यमियों को विदेशी कंपनियों के साथ मिलकर काम करने का मौका मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने अपने दौरे के दौरान जापान और अमेरिका की 10 बड़ी कंपनियों के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात की और उन्हें हरियाणा में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया। इस मुलाकात में क्लीन-ग्रीन एनर्जी की दिशा में बढ़ते हुए जापान और हरियाणा सरकार के बीच हाइड्रोजन पालिसी बनाने पर सहमति हुई।

मारुति सुजुकी ने भी इच्छा व्यक्त की है कि वे प्लग एंड प्ले पॉलिसी को अपनाते हुए हरियाणा सरकार की ई-व्हीकल पॉलिसी के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों पर अधिक से अधिक जोर देंगे। इसके लिए राज्य में प्लांट स्थापित करने हेतु स्थल की पहचान की जा रही है।

मुख्यमंत्री ने गांधी नगर में इंडो-अफ्रीकन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के सेमिनार में हरियाणा-अफ्रीका टाइज की स्थापना का प्रस्ताव रखा, जो सामाजिक आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए काम करेगा।

इस पूरे दौरे में मुख्यमंत्री ने दिखाए गए उत्साह और सकारात्मक दृष्टिकोण से हरियाणा को एक नई ऊर्जा का स्रोत बनाने का संकल्प जताया है। वह निवेश के लिए नए द्वार खोलने के साथ ही उद्यमियों को और बेहतर सुविधाएं प्रदान करने का भी वचन दे रहे हैं।

Tags:
Next Story
Share it