Haryana: हरियाणा के मुख्यमंत्री ने किया बड़ा एलान, 1.80 लाख से कम आय वाले परिवारों के 60,000 युवाओं को मिलेगा रोजगार

स्वामी विवेकानंद जयंती पर राज्य स्तरीय युवा महासम्मेलन में बोले मुख्यमंत्री मनोहर लाल

Haryana: हरियाणा के मुख्यमंत्री ने किया बड़ा एलान, 1.80 लाख से कम आय वाले परिवारों के 60,000 युवाओं को मिलेगा रोजगार
X

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शुक्रवार को आने वाले वर्षों में 1.80 लाख रुपये से कम वार्षिक आय वाले परिवारों के 60,000 युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए मिशन 60,000 की घोषणा की। इसके अलावा ग्रुप सी और डी के 60,000 पदों पर भर्ती प्रक्रिया अगले कुछ महीनों में पूरी हो जाएगी. मुख्यमंत्री मनोहर लाल स्वामी विवेकानन्द की जयंती के अवसर पर राज्य स्तरीय युवा सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मिशन 60,000 के तहत राज्य सरकार 1.80 लाख रुपये से कम वार्षिक आय वाले परिवारों के 7,500 युवाओं को वन मित्र बनाएगी. इसके अलावा, एचकेआरएन के माध्यम से 15,000 संविदा कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी, औद्योगिक प्रतिष्ठानों के लिए 10,000 युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, सीएससी के लिए 7,500 ई-सेवा मित्रों की नियुक्ति की जाएगी और विदेश सहयोग विभाग के माध्यम से 5,000 ऐसे युवाओं को विदेश में रोजगार की सुविधा प्रदान की जाएगी। उन्होंने सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा-डिग्री वाले 15,000 युवाओं को प्रशिक्षित करने और उन्हें ठेकेदार बनने के लिए सशक्त बनाने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का लक्ष्य ऐसे गरीब परिवारों की वार्षिक आय बढ़ाना है ताकि वे गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) की सीमा पार कर सकें।

करनाल सांसद संजय भाटिया, सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के महानिदेशक मनदीप सिंह बराड़, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार भारत भूषण भारती, सूचना, जनसंपर्क, राई विधायक एवं प्रदेश महासचिव मोहन लाल बड़ौली, प्रदेश महासचिव अर्चना गुप्ता, प्रदेश महासचिव अर्चना गुप्ता, महासचिव सुरेंद्र पूनिया, उपायुक्त शांतनु शर्मा, पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र भौरिया, एडीसी अखिल पिलानी, हरियाणा सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष धूमन सिंह किरमच, चेयरमैन धर्मवीर मिर्ज़ापुर, भाषा एवं संस्कृति विभाग के मीडिया सचिव प्रवीण अत्रे, जिप अध्यक्ष कवलजीत कौर, जिप उपाध्यक्ष डीपी चौधरी व अन्य उपस्थित थे.

पीएम मोदी ने देश का मान बढ़ाया

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि जिस प्रकार स्वामी विवेकानन्द ने 19वीं सदी में देशवासियों को मान-सम्मान की प्रेरणा दी, उसी प्रकार 21वीं सदी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वैश्विक मंच पर भारत का मान-सम्मान बढ़ाया है। आजादी के बाद से किसी ने भी भारत को विश्व में इतना प्रमुख स्थान दिलाने की दिशा में काम नहीं किया। इससे पहले मुख्यमंत्री ने पिपली में सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के सरस्वती वाटिका विकास कार्य का शिलान्यास भी किया। इस परियोजना पर तीन चरणों में 3.68 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

लोग खुलकर अपनी समस्याएं सीधे सीएम तक पहुंचा रहे हैं

चंडीगढ़: विकास भारत संकल्प यात्रा हरियाणा के हर गांव और कस्बे तक पहुंच रही है। लोग यात्रा का स्वागत कर रहे हैं और अपनी समस्याओं से सांसद, विधायक और अधिकारियों को अवगत करा रहे हैं. इससे उनकी समस्याओं का तुरंत समाधान हो रहा है. इस प्रक्रिया से लोग खुश हैं. वे इस बात से संतुष्ट हैं कि अब उन्हें समस्याओं के समाधान के लिए जिला मुख्यालय के कार्यालयों में नहीं जाना पड़ेगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खुद संकल्प यात्रा की निगरानी कर रहे हैं. इसके अलावा लोगों की समस्याएं, शिकायतें और सुझाव भी सीधे उन तक पहुंच रहे हैं। सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि यात्रा से लोगों का समय और पैसा भी बच रहा है। यात्रा के दौरान लोग स्वास्थ्य जांच का भी लाभ उठा रहे हैं। लोगों के घर-द्वार पर शिविर लगाकर उनके स्वास्थ्य की जांच की जा रही है।

यात्रा के दौरान अब तक 789,213 लोगों ने विभिन्न स्थानों पर स्वास्थ्य जांच करायी है. इनमें से 545,000 से अधिक लोगों की टीबी की जांच की गई है और लोगों को मुफ्त दवा मिल रही है। यात्रा को लेकर लोग खासे उत्साहित हैं। अब तक 44 लाख से ज्यादा लोग यात्रा में हिस्सा ले चुके हैं. इनमें से 25 लाख 46 हजार 417 पुरुषों और 18 लाख 47 हजार 832 महिलाओं ने यात्रा में शामिल होने के लिए पंजीकरण कराया है। सीएम मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विजन 2047 तक भारत को दुनिया का विकसित राष्ट्र बनाने का है। इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए नवंबर से पूरे भारत में 'विकासित भारत संकल्प यात्रा' निकाली जा रही है।

संकल्प यात्रा के दौरान गांवों के पदक विजेताओं, विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वाली महिलाओं और प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को सम्मानित किया जा रहा है।

Tags:
Next Story
Share it