Haryana News: हरियाणा के किसानों की बल्ले-बल्ले, इस जिले में बन रही है एशिया की सबसे बड़ी मंडी

Haryana News: हरियाणा के कृषि तथा किसान कल्याण विभाग के मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि किसानों की आमदनी बढ़ाने और उन्हें सुविधाएँ देने के लिए वे समझते हैं कि देश में अब सबसे अच्छी सरकार है।

Haryana News: हरियाणा के किसानों की बल्ले-बल्ले, इस जिले में बन रही है एशिया की सबसे बड़ी मंडी
X

नई दिल्ली के इंडिया हैबिटैट सेंटर में क्रॉप लाइफ इंडिया नामक कंपनी द्वारा ‘भारत- ग्लोबल फ़ूड हब के तौर पर उभर रहा’ विषय पर आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी में बोलते हुए कृषि मंत्री श्री दलाल ने कहा कि हम किसानों को प्रेरित कर रहे हैं कि वे फसलों का विविधीकरण करें और मार्केट को समझें, मार्केट में माँग के अनुसार फसलों का उत्पादन करें। उन्होंने बताया कि एशिया की सबसे बड़ी मंडी 550 एकड़ में हरियाणा के सोनीपत जिला के ग़नौर में निर्माणाधीन है। यह मंडी स्पेन और पेरिस जैसे विकसित देशों की मंडियों से भी बेहतर होगी । हमारा लक्ष्य यही है कि ब्लॉक और तहसील स्तर पर किसानों को ग्रेडिंग, पैकेजिंग और सोर्टिंग की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाए। उससे हमारा क्वालिटी प्रोडक्ट तैयार होकर कोल्ड चेन के माध्यम से इस मंडी में आएगा और हम चाहते हैं कि हमारे किसानों के प्रोडक्ट अंतरराष्ट्रीय बाजार में बाहर जाए। उन्होंने दोहराया कि हरियाणा सरकार का पूरा प्रयास है कि प्रदेश के किसानों की आय बढ़े।

उन्होंने कहा कि वे ख़ुद एक किसान है, खेती करते हैं और किसान की रोजमर्रा की समस्याओं को समझ कर उनका हल निकालने का मंत्री के तौर पर प्रयास करते हैं। उन्होंने कहा कि आज देश के खाद्यान्न भंडारों में हरियाणा का काफी योगदान है, दिल्ली एनसीआर में फल और सब्जियां पहुंचने में हरियाणा का बड़ा योगदान है।

श्री दलाल ने कहा कि वर्तमान में एमएसपी यानी न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सबसे ज्यादा 14 फसलें हरियाणा सरकार खरीद रही है। भावांतर भरपाई योजना के तहत किसानों को डीबीटी के माध्यम से सीधी अदायगी की जा रही है। कृषि मंत्री ने वर्ष 2023 को इंटरनेशनल ईयर ऑफ़ मिलेटस घोषित करवाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी का धन्यवाद किया और कहा कि इससे हरियाणा और राजस्थान के किसानों को बहुत फायदा होगा। परिणामस्वरूप अगले चार पाँच साल में ही जो हमारा बाजरा पहले मुर्गी पालन वालों के ही काम आता था, वह प्रीमियम प्रॉडक्ट हो जाएगा। उन्होंने कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आए विश्व के विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों को हमने बाजरा तथा अन्य मोटे अनाज से बने खाद्य उत्पाद खिलाए, जिससे वे बहुत प्रभावित हुए।

उन्होंने कहा कि जब भी आप कोई अनाज का टुकड़ा या फल लें तो किसान को ज़रूर याद करें कि उसको तैयार करने में किसान ने प्रकृति की मार को झेलते हुए कितनी मेहनत की होगी। उस के हित के लिए भी हम सबको सोचना चाहिए । श्री दलाल ने आयोजकों से कहा कि आप लोग एक बहुत बड़ा संगठन है, आपकी कीटनाशक मैं हिस्सेदारी लगभग 75 प्रतिशत है, आप मार्केटिंग और सीएसआर में बहुत पैसा ख़र्च करते हैं, आप फ़ॉर्मर एजुकेशन यानी किसानों को शिक्षित करने के लिए भी कोई कार्यक्रम बनाए। मार्किट की ज़रूरत के अनुसार जो किसान फ़सलें पैदा करते हैं उसका बेहतर प्रबंधन कैसे हो, कौन से कीटनाशक उसे प्रयोग करने चाहिए आदि के बारे में उन्हें शिक्षित करें। उन्होंने कहा कि किसान अपने नज़दीक से जिस दुकान से कीटनाशक तथा बीज ख़रीदता है, उसकी सलाह मान लेता है। श्री दलाल ने आयोजकों से कहा कि यदि आप और हम मिलकर किसानों को सही दिशा दिखाएंगे तो यह किसान के लिए बहुत हितकारी क़दम होगा। जो रोजमर्रा की समस्याएं किसान के समक्ष आ रही है उनका भी समाधान होगा।

उन्होंने कहा कि 8 से 10 अक्टूबर तक हिसार स्थित चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय में कृषि मेला आयोजित किया जा रहा है, जिसमें मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल, राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय के अलावा प्रदेश के कई मंत्री तथा लाखों की संख्या में किसानों की भागीदारी होगी। आप भी आएँ मेले को देखें, हम इस मेले को स्केल अप करके सूरजकुंड मेले की तर्ज पर विस्तृत स्तर पर हर वर्ष आयोजित करना चाहते हैं।

Tags:
Next Story
Share it