Haryana Reshma Buffalo: हरियाणा की रेश्मा भैंस ने देश-विदेश में गाड़े झंडे, इतना दूध देकर बनाया रिकॉर्ड

सुल्तान बैल ने ही नरेश बैनीवाल के परिवार को पूरे भारत में प्रसिद्ध किया था। लेकिन अब सुल्तान इस दुनिया में नहीं रहें हैं।

Haryana Reshma Buffalo: हरियाणा की रेश्मा भैंस ने देश-विदेश में गाड़े झंडे, इतना दूध देकर बनाया रिकॉर्ड
X

Haryana Reshma Buffalo: हरियाणा में कैथल के बूढ़ाखेड़ा निवासी नरेश की मुर्राह नस्ल की भैंस के खूब चर्चे हो रहे हैं। उनकी भैंस ने 33.8 लीटर दूध देकर नेशनल रिकॉर्ड बना दिया, इतना दूध देश में और कोई भैंस नहीं देती। नरेश वही शख्‍स हैं, जिनके पास ‘सुल्तान’ नाम का जबर भैंसा था, उसे उन्‍होंने करोड़ों की बोली लगने पर भी नहीं बेचा।

सुल्तान बैल ने ही नरेश बैनीवाल के परिवार को पूरे भारत में प्रसिद्ध किया था। लेकिन अब सुल्तान इस दुनिया में नहीं रहें हैं। सुल्तान के जानें के बाद से अब नरेश बैनीवाल के परिवार ने मुर्राह नस्ल की एक भैंस पाली हैं, जिसका नाम उन्होंने रेशमा रखा है। अब ये रेशमा इस वक्त शहर में चर्चा का विषय बनी हुई है।

नरेश बैनीवाल ने रेशमा नाम की एक मुर्राह नस्ल की भैंस (Reshma Buffalo) तैयार की है. जो पूरे भारत में सबसे ज्यादा दूध देने वाली भैंस है. रेशमा ने पहली बार जब बच्चे को जन्म दिया तो 19-20 लीटर दूध दिया था. जिसके बाद नरेश ने उसको तैयार किया। दूसरी बार उसने 30 लीटर दूध दिया। जब तीसरी बार रेशमा मां बनी तो 33.8 लीटर दूध के साथ एक नया कीर्तिमान स्थापित किया।

क्योंकि रेशमा पूरे भारत में सबसे ज्यादा दूध देने वाली भैंस है। रेशमा ने पहली बार बछड़े को जन्म देने के बाद करीब 19-20 लीटर दूध दिया था। इसके बाद राजा ने उसे तैयार किया, फिर दूसरी बार मे रेशमा ने 30 लीटर और तीसरी बार मे 33.8 लीटर दूध देने के साथ नया रिकॉर्ड बनाया।

रेशमा की जांच के लिए जब कई बार डॉक्टरों की टीम पहुंची तो उन्होंने भी सात बार उसका दूध निकाला। तब से ही रेशमा ने भारत की सबसे अधिक दूध देने वाली भैंस का रिकॉर्ड बना रखा है।

Tags:
Next Story
Share it