घर की रसोई पर पड़ेगा असर, इन सब्जियों पर पड़ेगी महंगाई की मार, आलू, प्याज और टमाटर ने बढ़ाई टेंशन

घर की रसोई पर पड़ेगा असर, इन सब्जियों पर पड़ेगी महंगाई की मार, आलू, प्याज और टमाटर ने बढ़ाई टेंशन
X

घर की रसोई पर पड़ेगा असर, इन सब्जियों पर पड़ेगी महंगाई की मार, आलू, प्याज और टमाटर ने बढ़ाई टेंशन

खेत खजाना: आलू, प्याज और टमाटर के दाम बढ़ने से जनता को महंगाई का सामना करना पड़ रहा है। इन सब्जियों की कीमतें पिछले कुछ हफ्तों में तेजी से उछली हैं, जिससे खाद्य पदार्थों की कीमतें भी बढ़ गई हैं। खाद्य महंगाई दर उच्च स्तर पर रह सकती है।

जनवरी में 33 फीसदी की बढ़त: उपभोक्ता मामलों के विभाग के अनुसार, जनवरी में आलू की खुदरा कीमत में सालाना आधार पर 33 फीसदी का वृद्धि हुई है और यह अभी 20 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है। इसी तरह, प्याज की कीमत में 20 फीसदी का वृद्धि हुई है और यह 30 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है।

अक्टूबर में प्याज के दाम 74 फीसदी तक बढ़े: पिछले साल अक्टूबर में प्याज की कीमत में 74 फीसदी का उछाल देखा गया था, जिसके बाद केंद्र सरकार ने प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था। वैसे ही, टमाटर की कीमत में सालाना आधार पर 50 फीसदी का वृद्धि हुई है और यह खुदरा बाजार में 30 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है।

महंगाई और बढ़ेगी: विश्लेषकों का मानना है कि आने वाले महीनों में टमाटर और आलू जैसी सब्जियों की कीमतें और बढ़ सकती हैं। टमाटर, आलू और प्याज का महंगाई दर में 0.6 फीसदी, 1 फीसदी और 0.6 फीसदी का योगदान होता है। इससे खाद्य महंगाई दर में भी बढ़ोतरी हो सकती है।

दिसंबर में खाद्य पदार्थों के दाम बढ़ने से खुदरा मुद्रास्फीति पिछले महीने 5.69 प्रतिशत पर पहुंच गई, जो चार महीनों का सर्वोच्च स्तर है। भारतीय रिजर्व बैंक ने वर्तमान वित्त वर्ष 2023-24 के लिए खुदरा मुद्रास्फीति का अनुमान 5.4 प्रतिशत पर रखा है।

इस साल की खाद्य महंगाई का रुख

दिसंबर 9.53 फीसदी नवंबर 8.70 फीसदी अक्तूबर 6.61 फीसदी सितंबर 6.62 फीसदी अगस्त 9.94 फीसदी जुलाई 11.51 फीसदी सरकार के कदम: केंद्र सरकार ने खुदरा महंगाई को नियंत्रित करने के लिए कई कदम उठाए हैं। इसके लिए सरकार ने पिछले कुछ महीनों में प्याज से लेकर टमाटर तक की बिक्री कराई है। सरकार ने आम जनता को महंगाई से बचाने के लिए सस्ते आटे से लेकर दाल तक की बिक्री भी कराई है।

Tags:
Next Story
Share it