1KW से 3KW सोलर पैनल लगाने के लिए कितना खर्चा आता है ? यहां देखिए A टू Z जानकारी की आपके बजट में है या नहीं

1KW से 3KW सोलर पैनल लगाने के लिए कितना खर्चा आता है ? यहां देखिए A टू Z जानकारी की आपके बजट में है या नहीं
X

1KW से 3KW सोलर पैनल लगाने के लिए कितना खर्चा आता है ? यहां देखिए A टू Z जानकारी की आपके बजट में है या नहीं

खेत खजाना: नई दिल्ली, अगर आप अपने घर में बिजली की बचत करना चाहते हैं और प्रदूषण को कम करना चाहते हैं, तो सोलर पैनल लगाना एक अच्छा विकल्प है. सोलर पैनल सूर्य की किरणों को बिजली में बदलते हैं और आपको अपने घर के लिए सस्ती और स्वच्छ ऊर्जा प्रदान करते हैं. लेकिन सोलर पैनल लगाने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा, जैसे कि खर्च, सब्सिडी, लाभ, नुकसान और मैटेनेंस. इस लेख में हम आपको सोलर पैनल लगाने का पूरा गाइड देंगे, जिससे आप अपने लिए सही फैसला ले सकें.

सोलर पैनल लगाने का खर्च

सोलर पैनल लगाने का खर्च आपके घर की बिजली की जरूरत, आपके छत के आकार और सोलर पैनल के प्रकार पर निर्भर करता है. आम तौर पर, आपको 1 किलोवाट (KW) के सोलर पैनल के लिए 40,000 से 50,000 रुपये तक खर्च करना पड़ सकता है. यह खर्च सोलर पैनल, इन्वर्टर, बैटरी, वायरिंग, माउंटिंग स्ट्रक्चर और इंस्टॉलेशन का होता है. आपको अपने घर की बिजली की उपभोगता के अनुसार सोलर पैनल का कैपेसिटी चुनना होगा. उदाहरण के लिए, अगर आपका घर 3 KW की बिजली उपभोग करता है, तो आपको कम से कम 3 KW का सोलर पैनल लगाना होगा.

सोलर पैनल पर मिलने वाली सब्सिडी

सोलर पैनल लगाने के लिए आपको केंद्र और राज्य सरकारों की तरफ से सब्सिडी मिल सकती है. केंद्र सरकार की तरफ से आपको 1 से 3 KW के सोलर पैनल पर 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी मिल सकती है. राज्य सरकारों की तरफ से भी आपको 20 से 30 प्रतिशत तक की सब्सिडी मिल सकती है. इसके अलावा, आप बैंकों से भी लोन ले सकते हैं, जिसकी ब्याज दर कम होती है. आपको सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार के ऑफिशियल वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in और https://pmsuryaghar.com/ पर जाकर आवेदन करना होगा. आपको अपना आधार कार्ड, इनकम सर्टिफिकेट, आधार से लिंक मोबाइल नंबर, चालू बैंक खाता, बिजली का करेंट बिल, राशन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र आदि दस्तावेज अपलोड करने होंगे.

सोलर पैनल लगाने के फायदे

सोलर पैनल लगाने के कई फायदे हैं, जैसे कि:

आपको हर महीने बिजली का बिल कम देना पड़ेगा, जिससे आपकी बचत होगी.

आपको बिजली कटौती की समस्या से छुटकारा मिलेगा, जिससे आपका काम बिना रुकावट के चलेगा.

आप प्रदूषण को कम करके पर्यावरण की रक्षा करेंगे, जिससे आपका स्वास्थ्य भी बेहतर होगा.

आपको सरकार की तरफ से सब्सिडी और टैक्स बेनिफिट मिलेंगे, जिससे आपका खर्च कम होगा.

Tags:
Next Story
Share it