खाद-बीज स्टोर खोलने के लिए सरकारी लाइसेंस कैसे प्राप्त करें, युवाओं को रोजगार देने के लिए सरकार भी कर रही है मदद

खाद-बीज स्टोर खोलने के लिए सरकारी लाइसेंस कैसे प्राप्त करें, युवाओं को रोजगार देने के लिए सरकार भी कर रही है मदद
X

खाद-बीज स्टोर खोलने के लिए सरकारी लाइसेंस कैसे प्राप्त करें: आसान और लाभकारी तरीके

खेत खजाना : देश की अर्थव्यवस्था में कृषि और ग्रामीण उद्योगों का महत्वपूर्ण स्थान है, और सरकार इस क्षेत्र में नए व्यापारों को बढ़ावा देने के लिए पहल कर रही है। खाद और बीज स्टोर खोलने के लिए सरकारी लाइसेंस प्राप्त करने का एक आसान तरीका है जिससे ग्रामीण क्षेत्र के लोग नए व्यवसाय में कदम से कदम मिलाकर बढ़ सकते हैं।

यदि आप ऑफलाइन तरीके से खाद-बीज स्टोर का लाइसेंस प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको अपने क्षेत्र के नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) या जिला कृषि कार्यालय जाकर आवेदन करना होगा। आवेदन परिणामस्वरूप लाइसेंस प्राप्त करने के लिए विभाग को 24 दिनों के अंदर आवश्यक सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कृषि विभाग के डीबीटी पोर्टल पर जाएं और अपना आधार कार्ड रजिस्टर करें। वेबसाइट पर आपको एक आवेदन फॉर्म मिलेगा, जिसे भरकर आप खाद-बीज स्टोर के लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन सबमिट करने के बाद हार्ड कॉपी निकालें और इसे संबंधित कार्यालय में जमा करें। विभाग द्वारा सत्यापन के बाद लाइसेंस जारी किया जाता है। लाइसेंस के लिए आवेदक की उम्र का न्यूनतम 18 और अधिकतम 45 वर्ष होना चाहिए।

किसान खाद और बीज स्टोर को खोलने के लिए और अधिक जानकारी के लिए कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और 'एग्री लाइसेसिंग सेगमेंट' पर क्लिक करें।हैं.

Tags:
Next Story
Share it