कैसे बढ़ाएं ग्वार व नरमा की फसल का उत्पादन, जानें कृषि विशेषज्ञों की राय

कैसे बढ़ाएं ग्वार व नरमा की फसल का उत्पादन, जानें कृषि विशेषज्ञों की राय
X

कैसे बढ़ाएं ग्वार व नरमा की फसल का उत्पादन, जानें कृषि विशेषज्ञों की राय

खेत खजाना: सिरसा। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग तथा हिन्दुस्तान कम एण्ड कैमिकल्स भिवानी द्वारा खण्ड बड़ागुढ़ा के गांव भादड़ा में ग्वार व नरमा का उत्पादन बढ़ाने के लिए जागरूकता शिविर लगाया गया। एटीएम सुधीर कुमार ने किसानों द्वारा फसल बीमा से संबंधित पूछे गए सवालों के उत्तर दिए

एसडीएम ज्योति मौर्य मामला, आलोक के पिता का झलका दर्द, बहू पर जड़े गंभीर आरोप

बी टी एम संदीप कुमार ने नरमा की पैदावार बढ़ाने के लिए विभिन्न कृषि कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि वे संतुलित खादों के संतुलित प्रयोग भी के अलावा उचित समय पर विभिन्न कीटों व बिमारियों की रोकथाम पर ध्यान दें।

एटीएम गुरप्रीत सिंह ने मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर बोई गई फसलों का विवरण अपडेट करने पर जोर दिया। इस अवसर पर एच हिसार के कीट विज्ञान विभाग से सेवानिवृत वरिष्ठ वैज्ञानिक, डा. आर के सैनी मुख्य वक्ता थे। उन्होंने ग्वार फसल की भरपूर पैदावार लेने के लिए विभिन्न उपायों की विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

Sunroof In Alto: मार्केट में आई सनरूफ वाली मारुति ऑल्टो, लोगों की लगी भीड़, देखें फीचर्स व माइलेज

इसके लिए उन्होंने किस्मों से 10 जून तक बिजाई, बिजाई पूर्व प्रति एकड़ 35 किलो डीएपी का प्रयोगए दो बार नलाई-गोडाई तथा समय-समय पर कीटों व बिमारियों की रोकथाम के लिए उचित दवाओं के प्रयोग की सलाह दी। उखड़ा रोग की रोकथाम के लिए कार्बन्डाजिम द्वारा सूखे बीज उपचार पर विशेष बल दिया। शिविर में सर्व सोहन लाल, गगनदीप, बलदेव सिंह, जगदीश, मनिन्द्र सिंह, रघुवीर, देवीलाल, अशोक कुमार, जसबीर सहित लगभग 60 किसानों ने भाग लिया।


मुझे गलत ना समझो, मैं नहीं बनूँगी बेवफा ज्योति मौर्या, फिर भी छुड़वा दी पत्नी की कोचिंग

Tags:
Next Story
Share it