इन्वर्टर बैटरी का सही रखरखाव कैसे करें? जानिए ये आसान टिप्स

इन्वर्टर बैटरी का सही रखरखाव कैसे करें? जानिए ये आसान टिप्स
X

इन्वर्टर बैटरी का सही रखरखाव कैसे करें? जानिए ये आसान टिप्स

खेत खजाना, नई दिल्ली, बिजली की कमी के कारण घरों में इन्वर्टर का उपयोग बढ़ता जा रहा है। इन्वर्टर बिजली के बिना भी घरेलू उपकरणों को चलाने में मदद करता है। लेकिन इन्वर्टर का अच्छा परिणाम पाने के लिए इसकी बैटरी का भी ध्यान रखना जरूरी है। इन्वर्टर बैटरी का सही रखरखाव इसकी लंबी उम्र और बेहतर प्रदर्शन को सुनिश्चित करता है।

इन्वर्टर बैटरी का रखरखाव करने के लिए आपको कुछ आसान टिप्स का पालन करना होगा। इन टिप्स को अगर आप नियमित रूप से अपनाते हैं, तो आपकी बैटरी की चार्जिंग जल्दी नहीं खत्म होगी और आपको बिजली के बिना भी आराम से काम करने का मौका मिलेगा।

इन्वर्टर बैटरी का रखरखाव करने के लिए ये टिप्स जानिए:

बैटरी को हवादार जगह पर लगाएं: इन्वर्टर बैटरी को चार्ज करते समय और चलाते समय इसमें गर्मी पैदा होती है। इसलिए इसे हवादार जगह पर लगाना चाहिए, ताकि इसकी गर्मी कम हो और पानी की जरूरत भी कम पड़े।

बैटरी में डिस्टिल्ड वाटर ही डालें: बैटरी में पानी डालना इसके रखरखाव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। लेकिन बैटरी में नल का पानी नहीं डालना चाहिए, क्योंकि इसमें मौजूद अशुद्धियां बैटरी के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकती हैं। इसलिए बैटरी में केवल डिस्टिल्ड वाटर ही डालना चाहिए, जो आप अपने नजदीकी बैटरी डीलर से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

बैटरी के टर्मिनल्स को साफ रखें: बैटरी के टर्मिनल्स पर कार्बन, जंग और धूल मिट्टी जमा हो सकती है, जिससे इसकी चार्जिंग और चलने की क्षमता कम हो सकती है। इसलिए बैटरी के टर्मिनल्स को नियमित रूप से बेकिंग सोडा और पानी के मिश्रण से साफ करना चाहिए, ताकि इन पर लगी गंदगी दूर हो जाए।

बैटरी का वॉटर लेवल चेक करें: बैटरी का वॉटर लेवल बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए इसे समय-समय पर चेक करना चाहिए। बैटरी का वॉटर लेवल न्यूनतम और अधिकतम सीमा के बीच होना चाहिए। अगर बैटरी का वॉटर लेवल कम हो तो इसे डिस्टिल्ड वाटर से भरना चाहिए। अगर बैटरी का वॉटर लेवल ज्यादा हो तो इसे ओवरफ्लो से बचाना चाहिए।

बैटरी को नियमित रूप से चलाएं: बैटरी को लंबे समय तक चलाने के लिए इसे नियमित रूप से चलाना जरूरी है। अगर बिजली की कटौती कम हो तो भी बैटरी को एक बार महीने में कम से कम एक घंटे के लिए चलाना चाहिए। इसके लिए आप मुख्य MCB को बंद करके बैटरी का उपयोग कर सकते हैं।

Tags:
Next Story
Share it