जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें? यह है ऑनलाइन व ऑफलाइन तरीका

जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें? यह है ऑनलाइन व ऑफलाइन तरीका
X

जमीन की जानकारी पाने के लिए अब और भी आसान हो गया है। दादा परदादा के टाइम में सरकारी दफ़्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे, लेकिन अब आप बिना किसी परेशानी के जमीन के पुराने रिकॉर्ड को मिनटों में निकल सकते हैं। इस लेख में, हम आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीकों से जमीन के पुराने रिकॉर्ड को कैसे देख सकते हैं, उसकी जानकारी देंगे।

ऑनलाइन तरीके:

1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं:

अपने राज्य के राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जमीन के पुराने रिकॉर्ड देख सकते हैं। इसके लिए ब्राउज़र में राजस्व विभाग की वेबसाइट खोलें और आवश्यक जानकारी भरें।

2. पंजीकृत दस्तावेज देखें:

आपको वेबसाइट पर पंजीकृत दस्तावेज देखने का ऑप्शन मिलेगा। आवश्यक विवरण भरकर आप जमीन के संबंधित रिकॉर्ड देख सकते हैं।

3. जानकारी देखें:

आपकी स्क्रीन पर जमीन से संबंधित सभी आवश्यक रिकॉर्ड और जानकारी दिखाई देंगे। आप नाम, खसरा नंबर, खाता संख्या और जमाबंदी नंबर के माध्यम से जमीन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

4. अधिक विवरण देखें:

आप चाहें तो 'view details' पर क्लिक करके अधिक विवरण भी देख सकते हैं। यह आपको और अधिक जानकारी प्रदान करेगा।

ऑफलाइन तरीके:

1. कार्यालय जाएं:

आप राजस्व विभाग के कार्यालय में जाकर जमीन के पुराने रिकॉर्ड देख सकते हैं। वहां आपको आवेदन फॉर्म भरना होगा और निर्धारित शुल्क को देना होगा।

2. प्रतिलिपि प्राप्त करें:

स्वराज विभाग के अधिकारी आपको जमीन के पुराने कागजों की प्रतिलिपि प्रदान करेंगे। यह आपको ऑफलाइन तरीके से जमीन की जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा।

जमीन की जानकारी प्राप्त करना अब और भी सरल हो गया है। आप ऑनलाइन तरीकों से जमीन के पुराने रिकॉर्ड को मिनटों में देख सकते हैं और यदि आपको ऑफलाइन प्रतिलिपि चाहिए तो कार्यालय में जाकर प्राप्त कर सकते हैं। यह तरीके आपको सही जानकारी प्राप्त करने में मदद करेंगे और जमीन खरीदने में सुरक्षित बनाएंगे।

Tags:
Next Story
Share it