मैं वर्मी कंपोस्ट खाद का बिजनेस शुरू करना चाहता हूं, केंचुआ कहां से खरीदू?

जगह का चयन: आपके पास एक छोटी सी जगह होनी चाहिए जहाँ आप वर्मी कम्पोस्ट बना सकते हैं। आप खेत के खाली हिस्सों का उपयोग भी कर सकते हैं।

मैं वर्मी कंपोस्ट खाद का बिजनेस शुरू करना चाहता हूं, केंचुआ कहां से खरीदू?
X

मैं वर्मी कंपोस्ट खाद का बिजनेस शुरू करना चाहता हूं, केंचुआ कहां से खरीदू?

आपके नये व्यवसाय की खोज में हम आपके लिए एक रोमांचक आईडिया लाए हैं। जी हाँ, हम बात कर रहे हैं वर्मी कम्पोस्ट व्यवसाय के बारे में। यह व्यवसाय आपको कम खर्च में और घर से ही शुरू करने की अनूठी संभावना प्रदान करता है।

वर्मी कम्पोस्ट क्या है?

वर्मी कम्पोस्ट, जिसे केंचुआ खाद भी कहा जाता है, एक प्राकृतिक जैव उर्वरक है जिसका उपयोग खेती में किया जाता है। इसका नाम वर्मी (कीड़ा) और कम्पोस्ट (उर्वरक) से मिलकर बना है। इस खाद को बनाने के लिए गोबर को वर्मी के द्वारा खाया जाता है और उनके विघटित अतीति के बाद यह खाद बनती है।


वर्मी कंपोस्ट उत्पादन के लिए हम केंचुए की किसी भी प्रजाति को पकड़कर उसका उपयोग वर्मी कंपोस्टिंग में नहीं कर सकते । क्योंकि इससे उत्पादन दर और समय पर काफी प्रभाव पड़ सकता है । वर्मी कंपोस्ट उत्पादन करने के लिए सतह पर रहने वाले केंचुओं का ही उपयोग करना चाहिए क्योंकि जो केंचुएं भूमि पर गहराई पर रहते हैं वह खाद उत्पादन करने में ज्यादा उपयुक्त नहीं होते । इसके लिए लाल केंचुआं (Eisenia foetida) और अफ्रीकी केंचुआ (Eudrillus engenial) उपयुक्त माने जाते हैं


अगर आप केंचुए को खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आप गूगल पर जाकर सर्च कर सकते हैं साथ ही आप कृषि विज्ञान केंद्र जाकर इसे प्राप्त कर सकते हैं। आपको ये 150 रूपये से 180 रूपये प्रति किलो में आसानी से मिल जाएगे।

वर्मी कम्पोस्ट व्यवसाय कैसे शुरू करें?

वर्मी कम्पोस्ट व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको निम्नलिखित कदमों का पालन करना होगा:

जगह का चयन: आपके पास एक छोटी सी जगह होनी चाहिए जहाँ आप वर्मी कम्पोस्ट बना सकते हैं। आप खेत के खाली हिस्सों का उपयोग भी कर सकते हैं।

वर्मिकल्चर की तैयारी: वर्मिकल्चर यानी केंचुए का घर बनाने के लिए आपको किसी बड़े ड्रम या प्लास्टिक कंटेनर की आवश्यकता होगी।

केंचुआ खाद की तैयारी: केंचुए की खाद को बनाने के लिए आपको गोबर की आवश्यकता होगी। गोबर को कुछ दिनों तक खुले में सुखाने के बाद आप उसे वर्मिकल्चर में डाल सकते हैं।

केंचुओं की पालन: आपको वर्मी केंचुए खरीदने की आवश्यकता होगी और उन्हें वर्मिकल्चर में रखना होगा। आपकी खाद के निर्माण में ये केंचुए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

खाद का प्रबंधन: केंचुओं की खाद का प्रबंधन करना आवश्यक होता है। आपको उन्हें खाद के बिना रखने के लिए उचित वातावरण प्रदान करना होगा।

बिक्री और प्रचारण: आप ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म्स के माध्यम से वर्मी कम्पोस्ट की बिक्री कर सकते हैं। साथ ही, स्थानीय किसानों और बगीचा प्रेमियों के पास भी आपकी खाद की मांग हो सकती है।

वर्मी कम्पोस्ट व्यवसाय के लाभ:

कम खर्च: यह व्यवसाय कम निवेश में शुरू किया जा सकता है और आप घर से ही काम कर सकते हैं।

प्राकृतिक खाद: वर्मी कम्पोस्ट पौधों के लिए प्राकृतिक खाद होती है जिससे उनकी उपज बेहतर होती है।

पर्यावरण में योगदान: इससे पर्यावरण की सुरक्षा होती है क्योंकि इसके निर्माण में प्लास्टिक या अन्य हानिकारक सामग्री का उपयोग नहीं होता है।

Tags:
Next Story
Share it