नहीं मिली नौकरी तो शख्स बना किसान! सब्जी की खेती से हुआ मालामाल

नहीं मिली नौकरी तो शख्स बना किसान! सब्जी की खेती से हुआ मालामाल
X

विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी की खोज करने वाले लोगों के बीच, जहां कई लोग सरकारी नौकरी के लिए भटकते रहते हैं, वहीं कुछ व्यक्तियों ने नौकरी मिलने में सफलता नहीं पाई तो उन्होंने निराश होकर अपना व्यापार शुरू कर दिया है और इसमें सफलता प्राप्त की है। इन लोगों में से एक हैं गोपालगंज जिले के फुलवरिया प्रखंड के श्रीपुर गांव के निवासी अशर्फी साह, जिन्होंने न केवल खेती करके अच्छी कमाई की है बल्कि अपने परिवार का भरण-पोषण भी किया है।

युवा आयु में, साह ने सरकारी नौकरी पाने का सपना देखा था, लेकिन आर्थिक कठिनाईयों के कारण यह संभावना असम्भावित थी। इसके बाद, सरकारी नौकरी की उम्मीद को मन से हटाकर उन्होंने खेती की दिशा में कदम बढ़ाया और आज वे लाखों की कमाई कर रहे हैं।

अशर्फी साह ने हाल ही में पिछले दिनों की यादों को ताजगी से याद करते हुए बताया कि उन्होंने वर्ष 1980 में मैट्रिक की परीक्षा पास की और इंटरमीडिएट में नाम दर्ज कराया। इंटर तक की पढ़ाई को पूरा करने के बाद, परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए नौकरी की खोज में लगे।

उन्होंने बताया कि उनकी पढ़ाई के समय का सपना यह था कि उन्हें सरकारी नौकरी मिलेगी, और इसकी उम्मीद में कई परीक्षाएं पास की गईं, लेकिन आर्थिक समस्याएं काबू में न आने के कारण इस सपने को पूरा करने में असमर्थ रहे।

इसके बाद, डेढ़ वर्षों तक इस आशा के साथ वह छोटे बच्चों को पढ़ाने में जुटे कि सरकारी नौकरी मिल जाएगी, लेकिन सपना साकार नहीं हुआ। इसके बाद, उन्होंने खेती की दिशा में कदम बढ़ाया और वर्तमान में दो एकड़ ज़मीन में सब्जियों सहित अन्य पारंपरिक फसलों की खेती कर रहे हैं।

सालाना पांच लाख से अधिक की हो रही है कमाई

अशर्फी साह ने बताया कि खेती की शुरूआत गेहूं और सब्जी से की थी. मेहनत रंग लाया और उपज अच्छी होती चली गई और लगा पूंजी वापस आने के साथ मुनाफा भी होने लगा. उन्होंने बताया कि अब सीजनल फसल की खेती करते हैं.

दो एकड़ में आलू की खेती के अलावा सरसों और अलग-अलग तरह की सब्जियों की खेती करते हैं. इससे सालाना पांच लाख से अधिक की कमाई हो जाती है. बहरहाल, असर्फी की कहानी उन युवाओं के लिए प्रेरणा है, जो सरकारी नौकरी की तलाश में भटक रहे हैं. असर्फी ने दिखाया है कि खेती भी एक बेहतर आय का साधन है. अगर किसान लगन और मेहनत करे तो वे अच्छी आमदनी प्राप्त कर सकते हैं.

Tags:
Next Story
Share it