मौसम की स्थिति सामान्य रही तो गेहूं wheat उत्पादन का बनेगा रिकार्ड

11.4 करोड़ टन के नए रिकार्ड स्तर पर पहुंच सकता है गेहूं का उत्पादन, पिछले साल की तुलना में बोआई का रकवा भी चढ़ा

मौसम की स्थिति सामान्य रही तो गेहूं wheat उत्पादन का बनेगा रिकार्ड
X

नई दिल्ली, : ज्यादा बोआई और मौसम की स्थिति सामान्य रहने पर 2023-24 फसल वर्ष में गेहूं wheatका उत्पादन 11.4 करोड़ टन के नए रिकार्ड स्तर पर पहुंच सकता है। सर्दी यानी रबी की मुख्य फसल गेहूं की बोआई अंतिम चरण में चल रही है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, पिछले सप्ताह तक 320.54 लाख हेक्टेयर में गेहूं की बोआई हो चुकी थी। फसल वर्ष 2022-23 (जुलाई- जून) में गेहूं का उत्पादन रिकार्ड 11.05 करोड़ टन रहा था।

भारतीय खाद्य निगम (एफसीआइ) के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अशोक के मीणा ने बताया, 'हमें पूरी उम्मीद है कि इस साल गेहूं की बोआई का रकबा बढ़ेगा और अगर मौसम सामान्य रहता है तो उत्पादन 11.4 करोड़ टन के आसपास रह सकता है।' उन्होंने कहा कि गेहूं की बोआई के रकबे में पिछले साल की तुलना में बढ़ोतरी देखी जा रही है। कुछ राज्यों में पिछले साल के मुकाबले बोआई में एक प्रतिशत की कमी है,

लेकिन वह भी जनवरी के पहले सप्ताह में पूरी हो जाएगी। उन्होंने कहा कि यदि उत्पादन का स्तर यही रहता है तो हमें पूरा विश्वास है कि हम अपनी आवश्यकता से अधिक और अगले साल के खुला बाजार बिक्री योजना (ओएमएसएस) के लिए आवश्यक अतिरिक्त स्टाक खरीद सकेंगे। पिछले साल एफसीआइ ने 2.62 करोड़ टन गेहूं की खरीद की थी।

Tags:
Next Story
Share it