ड्रोन से नैनो उर्वरक का प्रदर्शन कर रहा इफको IFFCO demonstrating nano fertilizer using drone

ड्रोन से नैनो उर्वरक का प्रदर्शन कर रहा इफको IFFCO demonstrating nano fertilizer using drone
X

हमीरपुर। नैनो उर्वरक को बढ़ावा देने के लिए इफको की ओर से जिले में चल रही विकसित भारत संकल्प यात्रा के साथ-साथ ड्रोन कैमरे से एक एकड़ फसल पर उर्वरक का छिड़काव का प्रदर्शन कराया जा रहा है। जिससे कि किसान आज की आधुनिक तकनीकों को अपना कर खेती किसानी मेें तकनीकी लाएं, और तरक्की करें।

जिले के किसानों में नैनो यूरिया व डीएपी के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए इफको की ओर से निशुल्क उर्वरक का छिड़काव कराने का निर्णय लिया गया है। चार ड्रोन की मदद से प्रतिदिन आठ ग्राम पंचायतों जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत के एक एकड़ फसल में उर्वरक का निशुल्क छिड़काव किया जाएगा। किसानों को मौके पर बुलाकर नैनो यूरिया व डीएपी से होने वाले फायदों को बारे में बताया जा रहा है। इस दौरान किसानों से दानेदार यूरिया व डीएपी से नैनो यूरिया व डीएपी की तुलनात्मक आकलन कर उर्वरक के प्रयोग की सलाह दी जा रही है।

यह विधि किसान के लिए उपयोगी

गोहांड के कुम्हरिया गांव में ड्रोन द्वारा नैनो डीएपी नैनो यूरिया एवं तरल सागरिका का स्प्रे कराया गया। जिसमें निरपत सिंह कहते हैं, कि उनकी गेहूं की एक एकड़ फसल में इफको कंपनी वालों ने छिड़काव किया है। कहा कि यह विधि किसान के लिए उपयोगी है। इसे लाने का विचार करेंगे।

अनुदान पर ड्रोन उपलब्ध कराए सरकार

सरसई गांव निवासी किसान अमित मिश्रा ने बताया कि ड्रोन से उर्वरक का छिड़काव करने से समय व लागत व मेहनत तीनों बचते हैं। नई तकनीक के लिए मशीनों की आवश्यकता है। अनुदान पर सरकार ड्रोन किसानों का उपलब्ध कराए। तभी यह विधि सही है।

नैनो उर्वरक किसानों के लिए अच्छा विकल्प

इफको डीएपी व यूरिया के स्थान पर नैनो यूरिया व डीएपी का प्रयोग किसान कर धन, मेहनत व समय की बचत कर सकेंगे। नैनो यूरिया जहां 225 रुपये तो डीएपी की बोतल 600 रुपये में किसान केंद्रों व साधन समितियों पर उपलब्ध है। कहा कि नैनो उर्वरक के प्रयोग से किसानों की फसल के उत्पादन में भी वृद्धि होगी। जिसके लिए कंपनी द्वारा फसलों पर निशुल्क छिड़काव कर प्रदर्शन किया जा रहा है।

इफको के ड्रोन पायलट रवि वर्मा ने बताया कि जिले में चार दिसंबर से लगातार संकल्प यात्रा वाले गांवों में एक एकड़ फसल पर ड्रोन द्वारा उर्वरक का छिड़काव किया जा रहा है। कहा कि प्रतिदिन आठ से 12 गांव तक कवर किए जाते हैं। कहा कि यह अभियान 26 जनवरी तक जारी रहेगा।

योजनाओं की जानकारी दी

गोहांड। झिन्ना बीरा और कुल्हैडा गांव में आयोजित विकसित भारत ग्रामीण संवाद संकल्प यात्रा के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जिला पंचायत अध्यक्ष जयंती राजपूत कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने केंद्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वितरित किए गए। (संवाद)

Tags:
Next Story
Share it