IFFCO किसानों के लिए खरीदेगा 2500 कृषि ड्रोन, उर्वरक का छिड़काव सहित मिलेगा यह लाभ

इफको ने किसानों के लिए 2500 कृषि ड्रोन खरीदने का अभियान शुरू किया

IFFCO किसानों के लिए खरीदेगा 2500 कृषि ड्रोन, उर्वरक का छिड़काव सहित मिलेगा यह लाभ
X

IFFCO किसानों के लिए खरीदेगा 2500 कृषि ड्रोन, उर्वरक का छिड़काव सहित मिलेगा यह लाभ

इफको ने किसानों के लिए 2500 कृषि ड्रोन खरीदने का अभियान शुरू किया

खेत खजाना: भारतीय कृषि उद्योग की प्रमुख कंपनी इफको (IFFCO) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'सहकार से समृद्धि' के उद्देश्य को प्राथमिकता देते हुए "2500 इफको किसान ड्रोन" खरीदने का अभियान शुरू किया है। इस अभियान के तहत, इफको नैनो यूरिया और नैनो डीएपी (डायमोनियम फॉस्फेट) के छिड़काव के लिए किसानों को एक प्रशिक्षण भी प्रदान करेगा। इसके अलावा, इफको ने इको-फ्रेंडली इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर (लोडर) के रूप में 2500 इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर भी खरीदने का निर्णय लिया है, जो किसानों के खेतों तक ड्रोन को पहुँचाने में मदद करेंगे। ये थ्री व्हीलर इलेक्ट्रिक वाहन भी पर्यावरण के लिए सहयोगी हैं।

इफको का उद्देश्य है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की "सहकार से समृद्धि" योजना को बढ़ावा देकर किसानों को नैनो यूरिया और नैनो डीएपी के उपयोग में आसानी प्रदान करना है। इस अभियान के माध्यम से, इफको लगभग 5000 ग्रामीण उद्यमियों के विकास का समर्थन करेगा। किसानों को ड्रोन के माध्यम से खाद का छिड़काव करने के लिए भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस पहल के तहत, इफको ड्रोन फेडरेशन ऑफ इंडिया की सेवाओं का भी उपयोग कर रहा है, ताकि तकनीकी क्षमताओं, विनिर्माण क्षमता, गुणवत्ता प्रक्रियाएं, प्रशिक्षण पाठ्यक्रम और बुनियादी ढांचे तक पहुँच सकें। ड्रोन फेडरेशन ऑफ इंडिया ने यह सुनिश्चित किया है कि इफको कृषि ड्रोन, नैनो यूरिया के स्प्रे करने के लिए खरीद रहा है, जिसमें उनकी तकनीकी विशेषताओं ने उद्योग के मानकों के अनुसार मूल्यांकन किया गया है। एक ड्रोन रोजाना लगभग 20 एकड़ क्षेत्र में नैनो यूरिया, जल विलेय उर्वरक और अन्य जैविक और रासायनिक उर्वरकों के छिड़काव करने के लिए सक्षम हो सकता है।

इफको के इस पहल का उद्घाटन केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने किया है। यह पहल ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और सतत कृषि और सहकारी विकास की दिशा में बड़ा कदम है। इफको ने इस अभियान के अंतर्गत किसानों के लिए कृषि ड्रोन और इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर खरीदने का निर्णय लिया है, जो किसानों को उर्वरक के छिड़काव के लिए अधिक सक्षम और पर्यावरण के लिए दोस्ताना साबित होंगे। इसके साथ ही, इफको ने रासायनिक उर्वरकों का उपयोग कम करने और प्रणाम योजना का समर्थन करके राज्यों को अधिक सक्षम बनाने का समर्थन भी किया है।

इफको के इस पहल से किसानों को उर्वरक के छिड़काव के लिए नवीनतम तकनीकों का उपयोग करने में सहायता मिलेगी। यह पहल कृषि उद्योग को मॉडर्नाइज करने और किसानों की आय और उत्पादकता को बढ़ाने में मदद करेगी। इसके साथ ही, प्रदूषण को कम करने और पर्यावरण सुरक्षा को बढ़ाने में भी यह पहल महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। किसानों को नवीनतम उपकरणों के साथ ट्रेनिंग प्राप्त करने से उनकी कृषि योग्यता बढ़ेगी और उनकी आय भी बढ़ेगी।

इफको के 2500 कृषि ड्रोन और इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर की खरीद की यह पहल किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे किसानों को नवीनतम तकनीकों का लाभ मिलेगा और वे अपनी कृषि उत्पादकता को बढ़ा सकेंगे। यह पहल प्रदूषण नियंत्रण और पर्यावरण संरक्षा के प्रति भी संवेदनशीलता दिखाती है। इसके अलावा, किसानों को नवीनतम उपकरणों के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करने से उनकी कृषि क्षमता में सुधार होगा और उनकी आय भी बढ़ेगी। इफको की यह पहल कृषि सेक्टर में एक महत्वपूर्ण योगदान है और किसानों के विकास को समर्पित है।

Tags:
Next Story
Share it