सिर्फ 3 साल में 200 निम्बू के पौधों ने किसान को कर दिया मालामाल, सालाना कमा रहा लाखों रूपये

आप नींबू की खेती करो और नींबू के बगीचे से आप लाखों रुपए का मुनाफा कमा सकते हो,

सिर्फ 3 साल में 200 निम्बू के पौधों ने किसान को कर दिया मालामाल, सालाना कमा रहा लाखों रूपये
X

सिर्फ 3 साल में 200 निम्बू के पौधों ने किसान को कर दिया मालामाल, सालाना कमा रहा लाखों रूपये

किसानों के लिए भारतीय अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण स्थान है। इसलिए, वे नये प्रयोग और तकनीकों को अपनाकर अधिक मुनाफा कमाने का प्रयास कर रहे हैं। नए प्रयोगों में से एक बेहतरीन विकल्प नींबू की खेती है। बगीचे में छोटी जमीन पर नींबू की खेती करने से किसानों को आर्थिक रूप से फायदा हो रहा है। इस लेख में हम नींबू की खेती के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे और कैसे इस किसान ने अच्छा मुनाफा कमाया है आइये जाने...


किसान विनोद कुमार मीणा ने बताया कि मेरी 3 बीघा जमीन में 200 पेड़ नींबू का बगीचा लगाया गया हैऔर मुझे इस बगीचे को लगाए हुए 3 साल हो गए. मैं हर साल मेरे बगीचे से नींबू की अच्छी पैदा बेच रहा हूं और मुझे काफी मुनाफा हो रहा है. 2020 में 1 साल बगीचे को तैयार करने में लग गया उसके बाद दूसरी साल में 1 लाख का नींबू बेच दिएऔर फिर मैं आज लगातार हर साल नींबू की अच्छी फसल बेच रहा हूं. मैंनींबू के बगीचे से हर साल 1.5लाख की फसल बेच देता हूं. हालांकि जब मैंनेबगीचा लगाया था तब मुझे बगीचे में कुल 30 हजाररुपए की लागत आई थी उसके बाद में मुझे आज तक मेरे बगीचे में एक रूपए कि भी लागत नहीं लगानी पड़ी,ना ही मेरे बगीचे में किसी तरह की ओर कोई खर्च किया.


आज मुझे मेरे नींबू की फसल से अच्छा मुनाफा हो रहा है और हर साल 1.5लाख रुपए की फसल बेचदेता हूं. हमारे यहां सेनींबू की फसल आचार बनाने वाले लोग ले जाते हैं.

किसान ने बताया कि मैं 3 बीघा का खेत में पहले यहां पर होने वाली फसल जैसे गेहूं, जौ, बाजरा, आदि अंकुरित बीज की फसल किया करता था. इन फसलों में साल में कईबार तो खेतों की जुताई करनी पड़ती थी,पानी की ज्यादा आवश्यकता होती थी. इन फसलों को इन सभी को देखते हुए मुझे कुछ ज्यादा मुनाफा नहीं हो रहा था. जिससे मैं काफी परेशान था. तब बाजार में नींबू के भाव को देखते हुए मैंने नींबू की खेती करने का विचार किया.


तब मुझेकृषि अधिकारी मनीष कुमार मीणा ने मुझे इस नींबू की खेती का आईडिया दिया. उन्होंनेबताया कि आप नींबू की खेती करो और नींबू के बगीचे से आप लाखों रुपए का मुनाफा कमा सकते हो, इस बगीचे में लागत भी कम आएगी. उन्होंने सभी बात बताने के बाद नींबू के पेड़ों से लेकर बगीचा लगाने तक की सभी जानकारी मुझे दी और नींबू का बगीचा लगाने मेंउन्होंने मेरी सहायता भी की.



Tags:
Next Story
Share it