आलू की विदेश में मांग में वृद्धि होने से किसानो को हुआ तगड़ा मुनाफा कमा रहे लाखो रुपए

सब्जियों के राजा कहे जाने वाले आलू की विदेशों में मांग में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ से पहली बार आलू का निर्यात किया गया है,

आलू की विदेश में मांग में वृद्धि होने से किसानो को हुआ तगड़ा मुनाफा कमा रहे लाखो रुपए
X

सब्जियों के राजा कहे जाने वाले आलू की विदेशों में मांग में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ से पहली बार आलू का निर्यात किया गया है, और इसके साथ ही भारत के किसान उद्यमियों के साथ निर्यातक भी बढ़ रहे हैं।

आलू के एक्सपोर्ट का तरीका

वाराणसी के एग्रीकल्चर एंड प्रोसेस्ड फूड प्रोडक्ट्स एक्सपोर्ट डेवलपमेंट अथॉरिटी (APEDA) के उप महाप्रबंधक ने बताया कि आलू को पहली बार कमर्शियल तौर पर दक्षिण अमेरिका के गुयाना भेजा गया है, और इसके लिए समुद्री मार्ग का उपयोग किया गया। आलू को FPO से खरीदकर कोल्ड स्टोरेज में पैक किया गया।

अंतरराष्ट्रीय व्यापार के लिए FPO को बढ़ावा

अलीगढ़ में आलू के उत्पादन को देखते हुए APEDA आलू के लिए एग्रीकल्चर एक्सपोर्ट सेंटर खोलने की योजना बना रहा है, जिससे अलीगढ़ के आसपास के फूड प्रोवाइडर्स को रोजगार का मौका मिलेगा। इसके साथ ही, अंतरराष्ट्रीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए एफपीओ को ट्रेनिंग और कैपेसिटी बिल्डिंग कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

निर्यात को लेकर APEDA की योजनाएं

उत्तर प्रदेश में APEDA ने कोमालिका फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड को निर्यात से जोड़ा है। इसके साथ ही, एपीडा देश-विशिष्ट निर्यात प्रोत्साहन कार्यक्रम की योजना बना रहा है, जिसमें नए बाजारों में एक्सपोर्ट क्षमता को बढ़ाने के लिए यूरोपियन यूनियन, मध्य पूर्व, और दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रेता-विक्रेता सम्मेलन का आयोजन कर रहा है।

Note: यह आलू के एक्सपोर्ट के महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में एक लेख है और किसानों को इससे कैसे फायदा हो सकता है, इसके बारे में चर्चा करता है।

Tags:
Next Story
Share it