यूरिया और डीएपी की वैश्विक कीमतों में बढ़ोतरी, जानिए कितनी हुई बढ़ोतरी

वैश्विक बाजार में यूरिया और DAP के मूल्यों में तेज बढ़ोतरी देखी जा रही है। इस वृद्धि के पीछे कई कारण हैं, जैसे कि ब्राजील द्वारा बड़ी खरीदारी और चीन द्वारा DAP के निर्यात पर सितंबर तक रोक लगाने की सूचना।

यूरिया और डीएपी की वैश्विक कीमतों में बढ़ोतरी, जानिए कितनी हुई बढ़ोतरी
X

उर्वरक मूल्य वृद्धि: ग्लोबल मार्केट में उर्वरकों की कीमतों में हलचल दिखाई दे रही है। यूरिया और डाई अमोनियम फॉस्फेट (DAP) की कीमतों में एक महीने में $150 प्रति टन तक की वृद्धि दर्ज की गई है।

वैश्विक बाजार में यूरिया और DAP के मूल्यों में तेज बढ़ोतरी देखी जा रही है। इस वृद्धि के पीछे कई कारण हैं, जैसे कि ब्राजील द्वारा बड़ी खरीदारी और चीन द्वारा DAP के निर्यात पर सितंबर तक रोक लगाने की सूचना। भारत भी चीन से बड़ी मात्रा में DAP और यूरिया का आयात करता है।

वैश्विक बाजार में यूरिया और DAP की कीमतों में उछाल दर्ज हो रही है। DAP की कीमतें 20 जुलाई के आसपास 430 डॉलर प्रति टन तक गिर गई थी, लेकिन अब यह 555 से 560 डॉलर प्रति टन तक पहुंच गई है। उसी तरह, यूरिया की कीमतें भी 240 से 250 डॉलर प्रति टन से बढ़कर 396 से 399 डॉलर प्रति टन तक पहुंच गई है।

इस मूल्य बढ़ोतरी के संदर्भ में उर्वरक उद्योग को कई मुश्किलें पैदा हो सकती हैं। विनियंत्रित उर्वरकों पर सब्सिडी में कटौती की जानकारी के बावजूद, उर्वरक की उपलब्धता को लेकर सरकार का कहना है कि देश में यह समय पर उपलब्ध है।

इसी दौरान, पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, जिससे बीजेपी के लिए मुश्किल समय हो सकता है। यह मूल्य वृद्धि उर्वरक उद्योग को और भी चुनौतियाँ प्रदान कर सकती है, क्योंकि पिछले कुछ समय में सरकार ने उर्वरक सब्सिडी में कटौती की है।

अंत में, वैश्विक बाजार में यूरिया और DAP की कीमतों में हो रही वृद्धि के कारण उर्वरक उद्योग को चुनौतियाँ प्राप्त हो सकती हैं। सरकार को इस पर ध्यान देने की आवश्यकता है ताकि उद्योग को सहायता प्रदान की जा सके और किसानों को भी यह संकट पास्त हो सके।

Tags:
Next Story
Share it