न्यूनतम समर्थन मूल्य MSP में 250 से 300 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ौतरी

मंत्रिमंडल ने बिहार में गंगा नदी पर 4.6 किलोमीटर लंबे पुल निर्माण को मंजूरी दी

न्यूनतम समर्थन मूल्य MSP में 250 से 300 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ौतरी
X

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को गंगा नदी पर 4.56 किलोमीटर लंबे पुल के निर्माण व नारियल किसानों को बड़ा तोहफा देने का फैसला किया है। सरकार ने बुधवार को 2024 के सत्र के लिए नारियल का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एम.एस.पी.) 250 से 300 रुपए प्रति क्विंटल तक बढ़ाकर 11,160 से 12,000 रुपए प्रति क्विंटल करने की घोषणा की।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सी.सी.ई.ए.) की बैठक में यह फैसला लिया गया। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने संवाददाताओं से कहा, "खोपरा (नारियल का गोला) की कीमतों में वैश्विक स्तर पर गिरावट आई है लेकिन मोदी सरकार ने उत्पादन लागत से कम से कम 50 प्रतिशत ज्यादा एम. एस.पी. देने का फैसला किया है। ऐसे में 2024 के सत्र के लिए नारियल के एम.एस.पी. में 250-300 रुपए प्रति क्विंटल तक की बढ़ौतरी की गई है।"

गंगा नदी पर बनेगा 4.56 किलोमीटर लंबा पुल

छह लेन वाला यह पुल बिहार में दीघा और सोनुपर को जोड़ेगा। आधिकारिक बयान के अनुसार परियोजना की कुल लागत 3064.45 करोड़ रुपए है। इसमें 2233.81 करोड़ रुपए की निर्माण लागत शामिल है। बयान में कहा गया है कि पुल से यातायात तेज और आसान हो जाएगा। इससे राज्य खासकर उत्तर बिहार के विकास को गति मिलेगी।

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति (सी.सी.ई.ए.) ने गंगा नदी पर नए 4556 मीटर लंबे पुल के निर्माण को मंजूरी दे दी है।

ऑकलैंड में खुलेगा महावाणिज्य दूतावास

इसके साथ ही भारत जल्द ही न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में एक महावाणिज्य दूतावास खोलेगा। न्यूजीलैंड में बड़ी संख्या में अनिवासी भारतीय रहते हैं। महावाणिज्य दूतावास के 12 महीने के अंदर खोले जाने और पूरी तरह चालू होने की उम्मीद है। ऑकलैंड में इस समय भारत का एक वाणिज्य दूतावास है। महावाणिज्य दूतावास के खुलने से महावाणिज्य दूत की नियुक्ति का मार्ग प्रशस्त होगा। इस पद पर आमतौर पर भारतीय विदेश सेवा

(आई.एफ.एस.) के अधिकारी को नियुक्त किया जाता है।

Tags:
Next Story
Share it