चीनी MSP में वृद्धि: शेट्टी ने प्रधानमंत्री से की मांग, गन्ना किसानों को होगा बड़ा लाभ

चीनी MSP में वृद्धि: शेट्टी ने प्रधानमंत्री से की मांग, गन्ना किसानों को होगा बड़ा लाभ
X

चीनी MSP में वृद्धि: शेट्टी ने प्रधानमंत्री से की मांग, गन्ना किसानों को होगा बड़ा लाभ

खेत खजाना: भारतीय स्वाभिमानी शेतकारी संगठन के पूर्व सांसद राजू शेट्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से एक पत्र लिखकर गन्ना ज्यूस और शुगर सिरप से एथेनॉल उत्पादन में कटौती के बाद चीनी के न्यूनतम बिक्री मूल्य (Sugar MSP) में 40 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि का आग्रह किया है। इसका मुख्य उद्देश्य चीनी उद्योग में स्थिरता बनाए रखना और किसानों को सही मूल्य मिलने की सुनिश्चिति है।

आग्रह का कारण:

शेट्टी ने कहा कि गन्ना ज्यूस और शुगर सिरप से एथेनॉल उत्पादन पर हुए फैसले का दोहरा प्रभाव होगा, जिससे एक ओर मिल मालिकों को नुकसान होगा, जिन्होंने इस उद्योग में करोड़ों का निवेश किया है, और दूसरी ओर किसानों को सही मूल्य नहीं मिलेगा।

चीनी बिक्री मूल्य में वृद्धि:

इस आग्रह के मुताबिक, शेट्टी ने दिल्ली टाइम्स ऑफ इंडिया के एक साक्षात्कार में कहा है कि चीनी के न्यूनतम बिक्री मूल्य में वृद्धि करने से दो लाभ होंगे - पहला, मिल मालिकों को उनका बकाया भुगतान करने में सहारा मिलेगा, और दूसरा, एथेनॉल उत्पादन पर अंकुश के कारण उद्योग में नुकसान से बचा जा सकेगा।

शेट्टी ने केंद्र सरकार के एथेनॉल कार्यक्रम की भी प्रशंसा की है, क्योंकि इससे चीनी उद्योग में स्थिरता आई है। उन्होंने पत्र में कहा कि मिलों को गन्ना ज्यूस और शुगर सिरप से एथेनॉल बनाने की अनुमति देने का निर्णय सराहनीय था, जिससे विदेशी मुद्रा में बचत हो रही है और उद्योग में स्थिरता आई है, जिससे मिल मालिक और किसान दोनों संतुष्ट हैं।

राजू शेट्टी का आग्रह चीनी MSP में वृद्धि के लिए एक सकारात्मक कदम हो सकता है जो चीनी उद्योग को स्थिरता प्रदान करेगा और किसानों को सही मूल्य प्राप्त होने में मदद करेगा। इसके साथ ही, एथेनॉल कार्यक्रम की प्रशंसा ने उद्योग में स्थिरता और विदेशी मुद्रा में बचत का सुझाव किया है।

राजू शेट्टी का आग्रह दिखाता है कि उन्हें चीनी MSP में वृद्धि का मौका देना चाहिए ताकि चीनी उद्योग सुरक्षित रहे और किसानों को न्याय मिले। इससे एथेनॉल उत्पादन पर अंकुश लगाने के फैसले का सकारात्मक परिणाम हो सकता है, जिससे उद्योग में स्थिरता बनी रहे और सभी स्तरों पर समृद्धि हो।

Sasur Bahu Relation: ससुर ने बहू के साथ किया गंदा काम, प्रेग्नेंट हुई तो खुला राज, केस दर्ज

Bhojpuri Hit Song: रानी चटर्जी का Hot रूप देख लपलपा करने लगे फैंस, गया उनका दीवाना, देखें रानी चटर्जी के ‘चिकन सामान’ का धमाल

Tags:
Next Story
Share it