गेहूं की खरीद में बढ़ोतरी, सरकार ने बढ़ाई MSP, एक अप्रैल से शुरू होगी खरीद

गेहूं की खरीद में बढ़ोतरी, सरकार ने बढ़ाई MSP, एक अप्रैल से शुरू होगी खरीद
X

गेहूं की खरीद में बढ़ोतरी, सरकार ने बढ़ाई MSP, एक अप्रैल से शुरू होगी खरीद

खेत खजाना: उत्तराखंड के किसानों को इस साल गेहूं बेचने पर ज्यादा मुनाफा मिलेगा। प्रदेश सरकार ने गेहूं का समर्थन मूल्य 150 रुपये बढ़ाकर 2125 से 2275 रुपये प्रति कुंतल कर दिया है। इससे किसानों की आय में वृद्धि होगी और उन्हें गेहूं की उचित कीमत मिलेगी।

गेहूं की खरीद एक अप्रैल से शुरू

गेहूं की खरीद का कार्य एक अप्रैल से शुरू होकर जून माह तक चलेगा। इस दौरान, सरकार ने गेहूं की फसल का लक्ष्य 50 हजार मीट्रिक टन रखा है। इसके लिए, सरकार ने विभिन्न स्थानों पर खरीद केंद्र स्थापित किए हैं। खरीद केंद्रों पर गेहूं की गुणवत्ता की जांच करने के लिए आधुनिक मशीनें लगाई गई हैं। गेहूं की खरीद में न्यायपूर्णता और पारदर्शिता को ध्यान में रखते हुए, सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल भी शुरू किया है। इस पोर्टल पर किसान अपना पंजीकरण करके अपनी फसल की खरीद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

फसल के बेचने के 72 घंटे में भुगतान

खाद्य आपूर्ति मंत्री रेखा आर्या ने शुक्रवार को विभागीय समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए कि फसल के बेचने के 72 घंटे के भीतर किसानों को भुगतान किया जाए। इसके लिए, अधिकारियों को फसल की रसीद, चेक, बैंक खाता और आधार कार्ड की जानकारी लेने का निर्देश दिया गया है। इससे, किसानों को भुगतान में कोई देरी नहीं होगी और उन्हें अपना पैसा सीधे अपने बैंक खाते में मिलेगा।

गेहूं की खरीद में सरकार का उद्देश्य

सरकार का उद्देश्य गेहूं की खरीद में किसानों को उनकी मेहनत का पूरा फल देना है। इससे, किसानों का आत्मविश्वास बढ़ेगा और वे अधिक उत्पादन करने के लिए प्रेरित होंगे। इसके अलावा, गेहूं की खरीद से प्रदेश की खाद्य सुरक्षा को भी मजबूती मिलेगी। सरकार ने गेहूं की खरीद के लिए एक विशेष योजना बनाई है, जिसमें किसानों को अन्य लाभ भी मिलेंगे। इनमें से कुछ हैं:

किसानों को गेहूं की खरीद में ट्रांसपोर्टेशन का भी भुगतान किया जाएगा।

किसानों को गेहूं की खरीद में गुणवत्ता बोनस भी दिया जाएगा।

किसानों को गेहूं की खरीद में अतिरिक्त बोनस भी दिया जाएगा, जो केंद्र सरकार के एमएसपी से 50 रुपये अधिक होगा।

इस प्रकार, सरकार ने गेहूं की खरीद में किसानों को हर संभव मदद करने का वादा किया है। इससे, किसानों का जीवन सुधरेगा और प्रदेश का विकास होगा।

Tags:
Next Story
Share it