देशी जुगाड़ ने खेती को बनाया बेहद आसान, देश ही नहीं विदेश मे चर्चित है यह यंत्र

देशी जुगाड़ ने खेती को बनाया बेहद आसान, देश ही नहीं विदेश मे चर्चित है यह यंत्र
X

देशी जुगाड़ ने खेती को बनाया बेहद आसान, देश ही नहीं विदेश मे चर्चित है यह यंत्र

खेत खजाना : मध्य प्रदेश के हरदा जिले के किसानों ने एक अनोखा जुगाड़ किया है, जिससे खेती के काम में आसानी आ रही है। इस जुगाड़ का नाम है "देसी कुल्पा" (Kulpa), जो खेती के लिए जुताई काम को आसान बना रहा है। इस कुल्पा की तारीफ आस-पास के इलाकों में हो रही है, और यह बात लोगों के बीच चर्चा का विषय बन गई है।

दो भाईयों का देसी जुगाड़

हरदा जिले के देवास गांव के दो किसान भाईयों ने मिलकर देसी कुल्पा तैयार किया है, जिससे खेत में जुताई करना अब बहुत आसान हो गया है। इस कुल्पा को वे अपनी बाइक पर लगाकर तैयार किया है। यह आविष्कार उन्होंने यूट्यूब पर एक वीडियो देखकर किया, और इस जुगाड़ के कारण उन्हें अब जमकर चर्चा मिल रही है।

देसी कुल्पा की खासियतें

दोनों भाईयों ने अपनी बाइक को यहां तक सजाकर एक नए कुल्पा से युक्त किया है, जिससे वे अपने 10 एकड़ जमीन में जुताई कर सकते हैं। इस देसी कुल्पा की मदद से उन्हें कम लागत में अधिक जमीन की जुताई करने की सुविधा मिली है। यह बाइक से चलने वाला कुल्पा खेती के काम को आसान और तेज़ बना रहा है। एक लीटर पेट्रोल के साथ इस कुल्पा की मदद से 2-3 एकड़ जमीन की जुताई करने में काम आ रहा है।

लोगों की चर्चा का विषय

दोनों युवा किसानों के इस आविष्कार के बाद, उनके इलाके में लोगों की चर्चा हो रही है। खेती करने वाले लोग इस कुल्पा की तारीफ कर रहे हैं और उसकी सुविधाओं की प्रशंसा कर रहे हैं। यह नए आविष्कार ने खेती के काम को सुलभ बना दिया है और खेती करने वाले किसानों को अधिक समय की बचत हो रही है।

देसी जुगाड़ हमारे देश के किसानों की निरंतरता और नौकरशाही को दिखाता है। दो भाईयों ने अपने संघर्ष और मेहनत से देसी कुल्पा को तैयार किया है, जो खेती के काम को आसान बना रहा है और खेती करने वाले लोगों को नई उम्मीद दे रहा है। इसे देखकर और जानकारी प्राप्त करके आसपास के किसान भी इस देसी जुगाड़ का लाभ उठा रहे हैं और खेती के काम में आसानी से सहायता पा रहे हैं। देसी जुगाड़ के इस प्रतीक को देखते हुए हम भारतीयों का सिर गर्व से ऊँचा होता है, क्योंकि इससे दिखता है कि हमारे किसान अपने जीवन में किसी भी समस्या का सामना करने के लिए तैयार हैं और उन्हें अपने संघर्ष के साथ अपने सपनों को पूरा करने का साहस रखते हैं।

Tags:
Next Story
Share it