Kankrej Cow: आज ही घर ले आए इस नस्ल की गाय! एक ब्यांत में देती है 1800 लीटर तक दूध

Kankrej Cow: आज ही घर ले आए इस नस्ल की गाय! एक ब्यांत में देती है 1800 लीटर तक दूध
X

Kankrej Cow: कांकरेज नस्ल की गायें देशभर में लोकप्रिय हैं, क्योंकि इनका दूध उत्तम होता है और इन्हें खेती और बाड़ी के कामों के लिए भी पसंद किया जाता है। ये गायें औसतन 1800 लीटर तक दूध दे सकती हैं। कांकरेज नस्ल के बैलों को किसानों का खूब पसंद किया जाता है। इन्हें विभिन्न नामों से जाना जाता है, जैसे वगाडिया, वागड़, बोनई, नागर, और तालाबड़ा आदि। कांकरेज गायें सिल्वर-ग्रे, आयरन ग्रे, या स्टील ग्रे रंग की होती हैं और उनके सींग लंबे और मजबूत होते हैं।

कांकरेज गाय की दूध क्षमता

Animall.in के मुताबिक, कांकरेज गाय एक दिन में लगभग 8 से 10 लीटर तक दूध देती है। यह नस्ल एक ब्यांत में 1750 से 1800 लीटर तक दूध देने की क्षमता रखती है। इस गाय का दूध आसानी से पाचनीय होता है और इसमें लगभग 4.5 प्रतिशत तक फैट होता है।

कांकरेज गाय की देखरेख

कांकरेज गाय की देखभाल करने के लिए पशुपालकों को कई सारी बातों का ध्यान रखना होता है, क्योंकि इस प्रजाति में कई तरह के रोग हो सकते हैं। जैसे कि तिल्ली का रोग (एंथ्रैक्स), एनाप्लाज्मोसिस, अनीमिया, मुंह खुर रोग, मैग्नीशियम की कमी, सिक्के का जहर, रिंडरपैस्ट (शीतला माता), ब्लैक क्वार्टर, निमोनिया, डायरिया, थनैला रोग, पैरों का गलना, और दाद आदि। इसके अलावा, इस गाय में पाचन प्रणाली संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं।

कांकरेज गाय के लिए आहार

इस गाय को निश्चित मात्रा में हरा और सूखा चारा प्रदान किया जाना चाहिए। यहाँ ध्यान रखना चाहिए कि हरे चारे की मात्रा 20 से 25 किलो और सूखे चारे की मात्रा 5 से 7 किलो होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, गाय को मक्का, जौ, पराली, और दूर्वा जैसी चीजें भी खिला सकते हैं। साथ ही, खाद्य सामग्री के रूप में खाली, सोयाबीन, आदि भी दी जा सकती है।

कांकरेज गाय की पहचान

इस गाय के की लंबाई करीब 125 सेमी होती है और बैलों की 158 सेमी तक होती है.

कांकरेज गाय का वजन 320 से 370 किलोग्राम के बीच होता है.

कांकरेज गाय सिल्वर-ग्रे, आयरन ग्रे या स्टील ग्रे रंग की होती है.

वहीं, इस गाय के सींग लंबे, नुकीले वीणा के आकार के होते हैं, जो आसानी से किसी को भी चोट पहुंचा सकते हैं.

बाजार में कांकरेज गाय की कीमत

भारतीय बाजार में कांकरेज गाय की कीमत/ Kankrej Cow Price लगभग 25 से 65 हजार रुपये होती है. देश के विभिन्न राज्यों में इस गाय की नस्ल की कीमत में थोड़ा बहुत अंतर देखने को मिल सकता है.

Tags:
Next Story
Share it