Kisan Drone: किसानों की हुई बल्ले बल्ले! ड्रोन की खरीद पर सरकार दे रही भारी सब्सिडी, ऐसे उठाए लाभ

Kisan Drone:  किसानों की हुई बल्ले बल्ले! ड्रोन की खरीद पर सरकार दे रही भारी सब्सिडी, ऐसे उठाए लाभ
X

Kisan Drone: ड्रोन, एग्री सेक्टर के आधुनिक उपकरणों में से एक है, जिसका उपयोग किसान और कृषि सहकारी संस्थान को मेहनत और समय दोनों में बचत करने में मदद कर सकते हैं। इससे फसल के नुकसान का आकलन किया जा सकता है और खेत और फसल के स्वास्थ्य की निगरानी रखी जा सकती है। एग्री ड्रोन का उपयोग करके खरपतवार और कीटों से प्रभावित क्षेत्रों की पहचान की जा सकती है।

किसानों के बीच ड्रोन (Kisan Drone) का अधिक प्रचार-प्रसार करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें प्रोत्साहित कर रही हैं, ताकि उनकी आय में बढ़ोतरी हो सके, लेकिन इसके अधिक दाम के कारण किसान इसे खरीदने में सक्षम नहीं हैं। इस परिस्थिति में सरकार ड्रोन की खरीद पर बंपर सब्सिडी प्रदान कर रही है।

कौन उठा सकता है फायदा

मोदी सरकार कृषि क्षेत्र में तकनीकी को बढ़ावा दे रही है. इसके लिए ड्रोन की खरीद पर 75 फीसदी तक सब्सिडी दे रही है. किसानों के अलावा कृषि प्रशिक्षण संस्थानों और कृषि विश्वविद्यालयों, कृषि उत्पादक संगठनों, कृषि से स्नातक युवा, SC/SC वर्ग और महिला किसान इसका फायदा उठा सकते हैं,

Drone पर कितनी मिलेगी सब्सिडी

किसान ड्रोन पर 40% से 100% तक अनुदान मिल रहा है

कृषि प्रशिक्षण संस्थानों एवं कृषि विश्वविद्यालयों ड्रोन की खरीद पर 100% तक या 10 लाख रुपये तक अनुदान मिलेगा.

कृषि उत्पादक संगठनों को ड्रोन की खरीद पर 75% तक अनुदान दिया जाएगा.

कृषि से स्नातक युवा, SC/ST वर्ग और महिला किसान को 50% तक या 5 लाख रुपये तक अनुदान मिलेगा.

अन्य किसानों को 40% तक या 4 लाख रुपये तक अनुदान दिया जाएगा.

किसान ड्रोन के फायदे

कृषि ड्रोन (Kisan Drone), खेती के आधुनिक उपकरणों में एक है. यह एक मानवरहित विमान होता है. इसे दूर से ही सॉफ्टवेयर के माध्यम से कंट्रोल किया जाता है. दरअसल, इसमें एक जीपीएस आधारित नेविगेशन सिस्टम और अनेक सेंसर होते हैं.

यह बैटरी की सहायता से काम करता है. इसमें कई तरह के उपकरण जैसे कैमरा, कीटनाशक छिड़काव यंत्र आदि भी लगे होते हैं. एक ड्रोन रोजाना 20 एकड़ रकबे में नैनो उर्वरक, पानी में घुलने वाले उर्वरक और नैनो डीएपी का छिड़काव कर सकता है.

महिलाओं को फ्री दी जा रही ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग

महिलाओं को ड्रोन उड़ाने के लिए मिलने वाली ट्रेनिंग फ्री दी जा रही है. ट्रेनिंग के बाद महिलाओं को मिलने वाले ड्रोन की एवज में कोई सिक्योरिटी मनी नहीं चुकानी होती है जबकि पुरुषों को ड्रोन ट्रेनिंग के लिए सिक्योरिटी मनी देनी होती है. ड्रोन उड़ाने वालों को ट्रेनिंग और सर्टिफिकेशन का काम रिमोट पालयट ट्रेनिंग ऑर्गेनाइजेशन (RPTO) के केंद्रों पर हो रहा है. ये केंद्र नागर विमानन महानिदेशालय से मान्यता प्राप्त हैं.

Tags:
Next Story
Share it