Kisan Drone: किसानों की हुई बल्ले बल्ले! अब ड्रोन खरीदने पर सरकार दे रही 100% सब्सिडी, जानिए कैसे करें अप्लाई

Kisan Drone: किसानों की हुई बल्ले बल्ले! अब ड्रोन खरीदने पर सरकार दे रही 100% सब्सिडी, जानिए कैसे करें अप्लाई
X

Kisan Drone: देश के किसानों को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। अब सरकार ने कृषि में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों पर सब्सिडी की प्रावधान की है। इस समय में, खेती में ड्रोन का इस्तेमाल अत्यंत फायदेमंद माना जा रहा है। केंद्र और राज्य सरकारें ड्रोनों को प्रोत्साहित करने के लिए उन पर सब्सिडी की सुविधा प्रदान कर रही हैं। इसके उपयोग से उपज में सुधार होने के साथ-साथ, किसानों की आय में भी वृद्धि होगी।

बता दें ड्रोन की कीमत काफी ज्यादा है, जिसकी वजह से किसान इसको खरीद नहीं पाते हैं. इसी वजह से केंद्र और राज्य सरकारें इस पर सब्सिडी का फायदा दे रही हैं. ड्रोन की खरीद पर आपको 75 फीसदी तक की बंपर सब्सिडी का फायदा मिल रहा है.

ट्वीट पर दी जानकारी


ड्रोन सब्सिडी के बारे में NCCT ने सोशल मीडिया एक्स पर जानकारी मिली है. इस ट्वीट में लिखा है कि कृषि उत्पादक संगठनों {#FPO} को ड्रोन की खरीद पर 75% तक अनुदान है.

>> किसान ड्रोन पर 40% से 100% तक अनुदान मिल रहा है

>> कृषि प्रशिक्षण संस्थानों एवं कृषि विश्वविद्यालयों ड्रोन की खरीद पर 100% तक या 10 लाख रुपये तक अनुदान मिलेगा.

>> कृषि उत्पादक संगठनों को ड्रोन की खरीद पर 75% तक अनुदान दिया जाएगा.

>> कृषि से स्नातक युवा, SC/ST वर्ग और महिला किसान को 50% तक या 5 लाख रुपये तक अनुदान मिलेगा.

>> अन्य किसानों को 40% तक या 4 लाख रुपये तक अनुदान दिया जाएगा.

क्या हैं किसान ड्रोन के फायदे?

किसान ड्रोन के फायदे की बात की जाए तो यह एक आधुनिक उपकरण है. इससे किसानों को कई तरह के फायदे होते हैं. ड्रोन को किसान सॉफ्टवेयर के जरिए कंट्रोल कर सकते हैं. इसके अलावा इसमें जीपीएस और कई सेंसर लगे होते हैं. ड्रोन में कैमरा, कीटनाशक छिड़काव यंत्र भी दिया होता है.

कोई भी ले सकता है ड्रोन चलाने की ट्रेनिंग

इसके अलावा इस ड्रोन की ट्रेनिंग भी आप आसानी से ले सकते हैं. महिलाओं को किसान ड्रोन की फ्री ट्रेनिंग दी जाती है. इसके अलावा महिलाओं को किसी भी तरह की सिक्योरिटी मनी भी नहीं देनी होती है. इसके अलावा पुरुषों को ड्रोन ट्रेनिंग के लिए सिक्योरिटी मनी देनी होती है.

Tags:
Next Story
Share it